वेरका के साथ जुड़े प्रोग्रेसिव डेयरी फारमर्स को बल्क मिल्क कूलर दिए जाएंगे : रंधावा

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 09:40 PM (IST)

चंडीगढ़,(रमनजीत): मिल्कफैड पंजाब ने दूध की गुणवत्ता में और सुधार के लिए वेरका के साथ जुुड़े प्रोग्रेसिव डेयरी फारमर्स को बल्क मिल्क कूलर देने का फ़ैसला लिया है। पहल के आधार पर 500 किलो से अधिक दूध देने वाले 100 प्रोग्रेसिव डेयरी फारमर्स को कूलर सब्सिडी पर दिए जाएंगे। यह फैसला सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा की अध्यक्षता में एक मीटिंग में लिया गया।

 


रंधावा ने विश्वास दिलाया कि सहकारिता विभाग इसी तरह निरंतर दूध उत्पादकों के लिए अन्य सहूलतें देने के लिए प्रयास करने के लिए वचनबद्ध है। मिल्कफैड पंजाब अधीन काम कर रहे वेरका मिल्क प्लांटों के साथ जुड़ी रजिस्टर्ड दूध सभाओं को 20 सालों से दूध की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए अलग-अलग क्षमता के लगभग 1200 बल्क मिल्क कूलर विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत दिए गए हैं। यह आम तौर पर दूध सभाओं को सब्सिडी पर दिए जाते हैं और बाकी रकम उत्पादक सभाओं से दूध की कीमत से आसान किस्तों में काट ली जाती है।


सहकारी सभाओं के रजिस्ट्रार विकास गर्ग ने अलग-अलग प्लांटों के अधिकारियों को कहा कि मिल्क प्लाटों के काम को और सचारू ढंग के साथ चलाने के लिए आई मुश्किलों को उनके ध्यान में लाया जाए ताकि उनका तुरंत हल निकाला जा सके। 
एम.डी. कमलदीप सिंह संघा ने अवगत करवाया कि इच्छुक प्रोग्रेसिव डेयरी फारमर्स स्कीम संबंधी ज्यादा जानकारी लेने के लिए वेरका मिल्क प्लांट के मैनेजर दूध प्राप्ति के साथ संपर्क कर सकते हैं। यह भी कहा कि गत समय में कोविड-19 के कारण पैदा संकट दौरान मिल्कफैड की तरफ से दूध उत्पादकों की सेवा में कड़ी मेहनत की गई जिसके फलस्वरूप आने वाला समय डेयरी पेशे के लिए लाभप्रद होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News