माइग्रेटरी बर्ड्स की संख्या से घटेगा नेचर बर्ड वॉक का क्रेज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 12:11 PM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : यू.टी. के फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ द्वारा बर्ड वॉचर्स को अब हर महीने सुखना रिजर्व फॉरेस्ट में विभिन्न प्रजातियों को देखने का मौका दिया जा रहा है लेकिन उन बर्ड वॉचर्स के लिए यह वॉक नीरस साबित हो सकती है जो कि विदेशों से आने वाले पक्षियों को देखने के लिए इस इवैंट का हिस्सा बनना चाहते हैं।

दरअसल इस सीजन में माइग्रेटरी बर्ड्स की संख्या में काफी कमी आई है। जिसकी वजह से नेचर वॉक के दौरान माइग्रेटरी बर्ड्स की संख्या भी काफी कम देखी जा रही है। अधिकारियों की मानें तो सुखना लेक के वॉटर लैवल बढऩे से माइग्रेटरी बर्ड्स ने चंडीगढ़ से दूरी बना ली है। अब यह पंजाब, हरियाणा और हिमाचल की उन वॉटर बॉडीज की ओर रुख करने लगे हैं, जहां पर उनके बेहतर अस्थाई आवास मौजूद हैं। 

इस महीने नेचर बर्ड्स वॉक का आयोजन 20 जनवरी को किया जाना है। प्रशासन की ओर से कैलेंडर तैयार कर लिया गया है लेकिन सूत्रों की मानें तो विदेशी पक्षियों की संख्या कम होने से इस वॉक में कम ही लोग पहुंचेंगे। 

8 कि.मी. का ट्रैक :
कोई भी व्यक्तिगत तौर पर इस वॉक में हिस्सा लेना चाहता है तो उसे तय तारीख और समय के अनुसार वैन्यू में आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। एक तरफ की दूरी 3 से 4 किलोमीटर होगी। यानि वॉक लगभग 8 किलोमीटर की होगी। अगले महीने में वॉक का आयोजन 17 फरवरी को और उसके बाद 17 मार्च को भी किया जाएगा। डिपार्टमैंट की प्लानिंग है कि अब हर महीने यह वॉक आयोजित की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News