माइग्रेटरी बर्ड्स के लिए सिटी फॉरैस्ट में बनेगी फ्रैश वाटर बॉडी

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 11:20 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : इस साल मॉनसून के मेहरबान रहने से सुखना लेक के सूखने की चिंता तो दूर हो गई, लेकिन प्रवासी पक्षियों के लिए यहां परेशानी बढ़ सकती है। दरअसल वाटर लैवल के बढऩे से दूर देशों से आने वाली माइग्रेटरी बर्ड्स के लिए सुखना लेक में फीडिंग की समस्या बढ़ेगी। यू.टी. के फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमैंट ने सिटी फॉरेस्ट में अब एक फ्रैश वाटर बॉडी को तैयार करने का फैसला लिया है। 

विभाग के अनुसार आने वाले 10 से 15 दिनों में माईग्रेटरी बर्ड्स भी चंडीगढ़ में दस्तक देने लगेंगे। माइग्रेटरी बर्ड्स के प्रवास के दौरान उन्हें बेहतर माहौल देने के लिए अभी से डिपार्टमैंट ने तैयारी शुरू कर दी है। सबसे पहले सिटी फॉरेस्ट को सुखना लेक के ऑप्शन के तौर पर देखा जा रहा है। 

लेक में पानी का लेवल अधिक होने से कहीं ये बर्ड्स दूसरे राज्यों की ओर रुख न करने लगें। इसलिए सिटी फॉरेस्ट में फ्रेश वाटर बॉडी को तैयार किया जा रहा है। फ्रैश वाटर बॉडी इस तरह से बनेगी, जहां प्रवासी पक्षियों के फीडिंग का प्रबंध किया जाएगा।

वायु प्रदूषण से कम हो सकती है संख्या :
दीवाली की रात जिस तरह से वायु प्रदूषण का लेवल अचानक से बढ़ गया था, उसे देखते हुए इस साल सुखना लेक में माइग्रेटरी बड्र्स की संख्या कम हो सकती है। चंडीगढ़ बर्ड क्लब की ओर से पिछले साल सुखना फॉरेस्ट एरिया, सुखना लेक और स्मृति वन में बर्ड स्पीशिज काऊंट और वाटर फोल सैंसिज करवाई गई थी, जिसमें माईग्रेटरी बड्र्स की संख्या में काफी गिरावट दर्ज की गई। 

विशेषज्ञों की मानें तो इसका मुख्य कारण वायु प्रदूषण भी हो सकता है। यही वजह है कि विदेशी पक्षियों की कईं स्पीशिज ऐसी हैं जो लेक में पहुंची ही नहीं। 2016 के सैंसिज में जहां 850 प्रवासी और डोमेस्टिक पक्षियों का आंकड़ा दर्ज किया गया था, वह 2017 में घटकर 696 रह गया था।

बर्ड वाचर्स के लिए बनाए टैंपरेरी शेड :
बर्ड वाचिंग के दौरान टूरिस्ट को भी कोई परेशानी न आए और न ही पक्षियों की प्राइवेसी पर कोई अड़चन हो, इसके लिए डिपार्टमैंट ने सिटी फॉरेस्ट में ही अलग-अलग जगहों पर टैंपरेरी शेड्स बनाए गए हैं। 

ये शैड्स चारों ओर से कवर हैं। जहां पर बैठकर लोग आसानी से पक्षियों को देख सकते हैं। हालांकि डिपार्टमैंट की प्लानिंग है कि जल्द ही इन टैंपरेरी शेड की जगह कैबिन बनाए जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News