मैट्रो प्रोजैक्ट को फिर से शुरू किया जाए : बंसल

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2017 - 08:21 PM (IST)

चंडीगढ़, (राय): पूर्व केंद्रीय मंत्री और शहर के पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल ने ट्राईसिटी में मैट्रो परियोजना को दोबारा से शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने मैट्रो परियोजना को बीच में ही छोडऩे के लिए प्रशासन की आलोचना की और कहा कि अब इस परियोजना को फिर से जिंदा करने का कम ही अवसर बचा है और इस संबंध में ध्यान से फैसला लिया जाना चाहिए।

केंद्रीय गृह मंत्री सलाहकार समिति (एच.एम.ए.सी.) ने इस साल जुलाई में चंडीगढ़ के लिए इस परियोजना को अप्रासंगिक बताया था, जो कि इस परियोजना के लिए एक बड़ा झटका साबित हुआ। समिति के सदस्यों और समिति की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रशासन से सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए विकल्पों की तलाश करने के लिए कहा था। अतीत में चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने भी परियोजना की व्यवहार्यता (उपयोगिता) को लेकर सवाल उठाए हैं।

बंसल ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर विस्तृत चर्चा के बाद और विभिन्न अध्ययनों की रिपोर्ट्स पर विचार करने के बाद ट्राईसिटी के लिए मैट्रो परियोजना शुरू करने के लिए निर्णय लिया गया था। आगे के सर्वेक्षण में भविष्य की परियोजना के तहत पहले चरण के लिए मार्गों तक की पहचान कर ली गई थी। ये पहले ही दिन से स्पष्ट था कि यह परियोजना केवल चंडीगढ़ शहर के लिए नहीं, बल्कि अगर जरूरत महसूस की जाती तो ट्राईसिटी के आसपास के क्षेत्रों के लिए भी विस्तारित की जा सकती थी। लेकिन अंजान कारणों से इन सभी चीजों से कदम पीछे खींच लिए गए।

उन्होंने आगे कहा कि वे उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने हर मंच पर मैट्रो शुरू करने की मांग को उठाया है और ये दुखद है कि इस परियोजना को बीच में ही छोड़ दिया गया है। प्रशासक की सलाहकार समिति से भी इस मामले में कोई विचार विमर्श नहीं किया गया। मैट्रो प्रोजैक्ट को क्षेत्र की लोगों की महत्वपूर्ण सार्वजनिक परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोचा गया था, न कि किसी बुलेट ट्रेन की तरह, जिसे दुनिया के सामने एक शो पीस के तौर पर पेश किया जा रहा है, जैसे कि प्रधानमंत्री खुद बुलेट ट्रेन के बारे में कह चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News