ATM कार्ड बदल कर लाखों रुपए ठगने वाले गिरोह का सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 02:11 PM (IST)

मोहाली (कुलदीप): पुलिस ने लोगों के ए.टी.एम. में से पैसे निकालते समय ए.टी.एम. कार्ड बदल कर लाखों रुपयों की ठगी मारने वाले गिरोह का पर्दाफश करते हुए गिरोह के 1 मैंबर को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम सतीश है जो मूल रूप में उत्तर प्रदेश (मुजफ्फरनगर) गांव आलमगीरपुर का निवासी है और इधर चंडीगढ़ के गांव डड्डूमाजरा में रहता था।

 

एस.एस.पी. मोहाली हरचरन सिंह भुल्लर ने बताया कि लोगों के ए.टी.एम. कार्ड बदल कर लाखों रुपये निकालने संबंधी पुलिस को काफी शिकायतें मिल रही थीं। 

 

इन शिकायतों की जांच डी.एस.पी. साइबर रुपिंद्रदीप कौर को सौंपी गई थी। जिन्होंने गहनता से जांच करते हुए आरोपी तक पहुंच बनाई। शिकायतों के अधार पर 24 मई को पुलिस स्टेशन फेज-1 मोहाली में अज्ञात लोगों खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था।

 

सभी वारदातों में एक ही व्यक्ति निकालता था पैसे
केस की जांच शुरू हुई तथा वारदातों वाले ए.टी.एमज़ में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज खंगाली गई तो पता चला कि प्रत्येक वारदात में एक ही व्यक्ति ए.टी.एम. बदल कर पैसे निकाल रहा था। उसके बाद पुलिस ने सतीश नाम के उक्त आरोपी को गिरफ्तार किया।

 

बदल लेते थे ए.टी.एम. कार्ड 
आरोपी सतीश ने पुलिस के पास यह भी माना कि वह किसी ए.टी.एम. मशीन के नजदीक खड़े हो जाते थे। वहां पर जब कोई बुजुर्ग व्यक्ति और महिला पैसे निकालने के लिए आती थी तो ये उसकी मदद के बहाने ए.टी.एम. में से उनके पैसे निकाल कर देते समय धोखे से उनका कार्ड बदल लेते थे तथा उनका पासवर्ड देख लेते थे। उनके वहां से जाते ही उनके ए.टी.एम. से पैसे निकाल कर फरार हो जाते थे।

 

गिरोह के दो सदस्य पहले ही किए जा चुके हैं गिरफ्तार
एस.एस.पी. भुल्लर ने बताया कि आरोपी सतीश से की गई पूछताछ में पता चला कि इन वारदातों को अंजाम देने के लिए उसके दो और साथी थे जिनके नाम उसने मोनू  तथा कुलदीप सिंह उर्फ गुड्डू बताए। 

 

आरोपी मोनू को चंडीगढ़ पुलिस द्वारा पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है जिसके खिलाफ पुलिस स्टेशन सारंगपुर (चंडीगढ़) में धारा 420 तहत एफ.आई.आर. नंबर 45/2019 दर्ज है। 

 

दूसरे आरोपी कुलदीप सिंह उर्फ गुड्डू को मोहाली पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इन तीनों आरोपियों ने मिल कर चंडीगढ़, मोहाली, रोपड़, अंबाला (हरियाणा), हिमाचल प्रदेश, दिल्ली तथा मेरठ आदि में 50 के करीब वारदातों को अंजाम दिया था।

 

नयागांव से साढ़े 4 लाख व मोहाली से निकाले थे 95 हजार 
आरोपियों के खिलाफ पुलिस स्टेशन नया गांव में भी धारा 420 के तहत एफ.आई.आर. नंबर 53/2018 तथा पुलिस स्टेशन फेज-1 में दर्ज एफ.आई.आर. नंबर 53/2018 दर्ज है। 

 

नयागांव वाले केस में आरोपियों ने इसी ढंग से किसी व्यक्ति के साढ़े 4 लाख रुपए निकाल लिए थे। इस के अलावा पुलिस स्टेशन फेज-1 वाले केस में 95 हजार रुपए निकाल लिये थे।

 

हौंडा सिविक कार तथा अन्य सामान बरामद
आरोपी सतीश कुमार से की गई पूछताछ दौरान ठगी के पैसों में से 25 हजार रुपए नकद, पांच ए.टी.एम. कार्ड, 1 हौंडा सिविक कार, 2 सोने की अंगूठियां, 1 सोने की चैन, 1 चांदी का कड़ा बरामद हुए हैं। इस के अलावा आरोपी से और पूछताछ की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News