नेचर कैंप थापली और टिक्करताल में राज्यपाल ने वन अधिकारियों से की बैठक

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 02:36 PM (IST)

मोरनी, (अनिल): मोरनी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसे एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोरनी में एडवैंचर स्पोर्टस के शुरू होने से पर्यटकों का रुझान मोरनी की ओर काफी बढ़ा है। यह बात उन्होंने शुक्रवार को पंचकूला के मोरनी स्थित नेचर कैंप थापली में वन विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान कहीं। इससे पूर्व उन्होंने नेचर कैंप थापली का भी भ्रमण किया। 


बैठक के दौरान दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा में वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है लेकिन इस दिशा में और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा वन, वन्य प्राणी और पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए, ताकि इस दिशा में बेहतर परिणाम सामने आएं। 


जागरूकता अभियानों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति करें जागरूक
शहरी वानिकी पर दत्तात्रेय ने कहा कि आज के इस ओद्यौगिकीकरण के युग में पर्यावरण संरक्षण पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिए कि जागरूकता अभियानों के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने वन और वन्य प्राणी विभाग द्वारा प्रदेश में वन्य प्राणी संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की। 


हरड़ वाटिका, मोरनी फोर्ट का भी किया दौरा
राज्यपाल ने हरड़ वाटिका, मोरनी फोर्ट और टिक्कर ताल का दौरा किया। इस दौरान टिक्कर ताल में पौधारोपण भी किया। इस इस मौकेे प मोरनी पंचायत के सरपंच मामचंद भंवरा पंचायत समिति के चेयरमैन कमलदीप व समाजसेवी टेेकचंद ने राज्यपाल को मोरनी को पहाड़ी क्षेत्र  घोषित करने का मांग पत्र सौौंपा । 
इससे पूर्व प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी. एस. तंवर ने  बताया कि नेचर कैंप थपली में पंचकर्मा केंद्र स्थापित किया गया है जो इस वर्ष जून से चालू हो गया है। इसमें मालिश की सुविधा, सर्वंगा उपचार, और भाप स्नान की सुविधा आदि उपलब्ध है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Related News

Recommended News