गृहमंत्री आज लेंगे नॉर्थ जोनल काऊंसिल की मीटिंग, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 08:06 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : नॉर्थ जोनल काऊंसिल की बैठक शुक्रवार को चंडीगढ़ में होने जा रही है, जिसमें एयरपोर्ट से बेहतर कनैक्टिविटी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट रिंग रोड और पी.यू. व पी.जी.आई. से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। 

इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करने जा रहे हैं। इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित हयात होटल में नॉर्थ जोन काऊंसिल की ये 29वीं बैठक होगी। तीनों राज्यों के को-आर्डीनेशन को लेकर बैठक अति महत्वपूर्ण है। इसमें यू.टी. के अलावा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। गृहमंत्री के आने से पहले वीरवार को पूरे दिन प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां चलती रहीं। 

बुधवार को प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने भी अधिकारियों की रिव्यू मीटिंग ली थी। इस दौरान प्रशासक ने सभी विभागों के अधिकारियों को विकास कार्यों का खाका तैयार करने को कहा। सूत्रों के अनुसार ट्राईसिटी में ट्रैफिक अर्बन ट्रांसपोर्ट पॉलिसी प्लानिंग पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाने पर भी चर्चा हुई। 

रुके हुए प्रोजैक्ट्स को मिलेगी रफ्तार :
अमित शाह के आने से ट्राईसिटी में विकास के जो भी प्रोजैक्ट्स रुके हुए हैं, उन्हें रफ्तार तो मिलेगी ही साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इसकी मॉनिटरिंग अब सीधे गृह मंत्रालय करेगा। केंद्रीय गृहमंत्री नोर्थ जोनल काऊंसिल के अध्यक्ष होते हैं। 

मीटिंग में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और पहली बार यू.टी. बने लद्दाख के साथ चंडीगढ़ शामिल होंगे। लद्दाख पहली बार केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद इस मीटिंग में भाग लेगा, जबकि जम्मू-कश्मीर तो पहले भी इसका सदस्य रहा है। 

बैठक में रिंग रोड के मुद्दे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है, क्योंकि दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को बाहर ही बाहर से रिंग रोड बनाकर निकालने की योजना पर यू.टी. प्रशासन काम कर रहा है। इसके लिए पहले पंजाब व हरियाणा के अधिकारियों के साथ बातचीत हो चुकी है। 

यू.टी. ने पंजाब और हरियाणा से अपने-अपने एरिया में इस प्रोजैक्ट पर काम करने के लिए बोला है। इससे इन तीनों और अन्य राज्यों से ज्चंडीगढ़ में दाखिल होने वालों को वाहन चालकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि वह रिंग रोड के जरिए ही बिना ट्रैफिक में फंसे निकल सकेंगे। फिलहाल शहर में ट्रैफिक बढ़ता जा रहा है, जिसे आए दिन जाम की स्थिति पैदा होती है।

पी.जी.आई. में मरीजों के रश और पी.यू. की आर्थिक हालत पर होगा विचार :
पी.जी.आई. में लगातार बढ़ रहे रश को कम करने और पंजाब यूनिवर्सिटी को आर्थिक संकट से उबारने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। इसी तरह चंडीगढ़ के एयरपोर्ट की डायरैक्ट, शार्ट और बेहतर कनैक्टिविटी करने को लेकर भी व्यापक चर्चा की संभावना है। 

इसके अलावा पंचकूला और मोहाली में भी बेहतर ट्रांसपोर्ट करने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी, क्योंकि यहां रहने वाले लोग अभी फिलहाल बस सर्विस के लिए पूरी तरह से चंडीगढ़ पर ही निर्भर है। मीटिंग में मोनो या फिर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट और इलैक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर कई सालों से लंबित योजनाओं को रफ्तार मिल सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News