नगर निगम की बैठक आज, 30 प्रस्तावों पर चर्चा होगी

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 09:37 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : शहर में बीते कई सालों से काम कर रहे डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन सोसायटी के सदस्यों की अब जल्द छुट्टी होने वाली है। इन दिनों नगर निगम खुद को स्वच्छता के पैमाने पर नंबर 1 स्थान पर आने के लिए तैयार कर रहा है। 

इसको देखते हुए नगर निगम द्वारा फैसला लिया गया है कि शहर में लोगों के घरों ने आने वाले दिनों में नगर निगम खुद डोर टू डोर गारबेज उठाने की व्यवस्था करेगा। जिसके लिए नगर निगम खास तरह की गाडिय़ां और कर्मचारियों की नियुक्ति भी करेगा। जो शहर में मौजूद लोगों के घरों से गारबेज उठाने में मदद करेंगे। 

इस संबंध में आज होने वाली नगर निगम सदन की बैठक में प्रस्ताव भी लाया जा रहा है। सदन के सदस्यों की हरी झंडी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। गौर हो कि नगर निगम के आंकड़ों पर ध्यान दें तो कुल 38568 घरों से गारबेज कलैक्ट किया जाता है। 

यहां बता दें कि बीते दिनों पार्षदों और अधिकारियों के दल इंदौर, विजयवाड़ा और मैसूर शहरों की स्टडी कर के आया है। जहां उन्होंने शहर को कैसे साफ रखा जा रहा है आदि कई पहलुओं पर स्टडी की। जिसके मद्देनजर ही यह प्रस्ताव सदन में लाया जा रहा है।

30 प्रस्तावों पर चर्चा होगी :
निगम सदन की बैठक में कुल 30 प्रस्तावों पर चर्चा होनी है। इसमें फायर सेफ्टी को लेकर भी प्रस्ताव लाया जा रहा है। जिसमें अब शहर के लोगों को हर तीन साल बाद फायर विभाग से फायर सेफ्टी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य कर दिया गया है। इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल पाती है यां नहीं यह आज साफ हो जाएगा। 

वहीं अगर इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया तो लोगों को अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ेगी। छोटे बूथ और रैजीडैंशियल प्रॉपर्टी को 2500 रुपए या 5 प्रति स्क्वेयर मीटर जो भी रकम ज्यादा बनेगी के हिसाब से फायर विभाग को फीस देनी होगी। 

कमर्शियल यूनिट को 5000 रुपए यां 10 प्रति स्क्वेयर मीटर जो भी रकम ज्यादा बनेगी के हिसाब से फायर विभाग को फीस देनी होगी और शहर में मौजूद सभी इंडस्ट्री को 5000 रुपए या 7.50 प्रति स्क्वेयर मीटर जो भी रकम ज्यादा बनेगी के हिसाब से फायर विभाग को फीस देनी होगी। यह रकम टाइम टू टाइम बदलती रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News