निगम सदन की बैठक में ये एजैंडे हुए पारित

Wednesday, Jan 22, 2020 - 12:20 PM (IST)

चंडीगढ़(राय) : नववर्ष की पहली निगम सदन की बैठक में विकास और स्वच्छता से जुड़े कई एजैंडे पारित किए गए। सबसे अहम नई वित्त एवं अनुबंध समिति के गठन से जुड़े एजैंडे को पारित कर दिया गया। 

इसमें मेयर की अध्यक्षता में निर्विरोध तौर पर भाजपा के चार पार्षद दिलीप शर्मा, चंद्रवती शुक्ला, विनोद अग्रवाल और राजेश कुमार गुप्ता को चुना गया, जबकि कांग्रेस की ओर से नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाली रविंद्र कौर गुजराल को भी कमेटी में जगह दी गई। 

वहीं, नववर्ष के लिए तीन सब कमेटी वाटर सप्लाई-सीवरेज डिस्पोजेबल कमेटी, रोड कमेटी और हाऊस टैक्स कमेटी के पुनर्गठन की मंजूरी प्रदान कर दी गई। नए मेयर के कार्यकाल तक यह कमेटी अस्तित्व में रहेगी।

कमिश्नर ने पूछा, क्या आप सैक्टर-17 साफ नहीं चाहते?
सदन बैठक में चर्चा के दौरान जब एजैंडा नंबर 5 आया तो तीखी बहस शुरू हो गई। इसमें निगम का सैक्टर-17 के लिए लायंस सर्विस से सैनीटेशन सॢवस लेना शामिल था। एजैंडे में कंपनी को प्रति महीने 30 लाख के भुगतान का जिक्र है। शहर के दक्षिण सैक्टरों की सफाई व्यवस्था देख रही कंपनी के सैक्टर-17 के लिए सैनीटेशन सॢवस लेने पर सवाल उठाए गए। सदन की बैठकों में अक्सर कंपनी निशाने पर रही है। 

यही वजह रही कि कांग्रेसी पार्षद सतीश कैंथ ने सवाल दागा कि लायंस ही क्यों, जिस पर निगम आयुक्त ने कहा कि उनके पास और कोई विकल्प नहीं है। भाजपा पार्षद हीरा नेगी ने कहा कि यहां कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं है और निगम प्रति महीने 30 लाख रुपए देने की बात कह रहा है। बहस जब चल रही थी तब एरिया पार्षद और सीनियर डिप्टी मेयर रविकांत शर्मा बिना एक शब्द बोले मूकदर्शक बने हुए थे। 

इस बीच निगम आयुक्त ने सवाल किया कि क्या आप सैक्टर-17 को साफ नहीं चाहते हैं क्या? उन्होंने आगे कहा कि अगर रात के समय धुलाई का कोई फायदा नहीं हो तो फिर से कंपनी से बातचीत करेंगे और 29 फरवरी तक कार्य देखने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

पूर्व मेयर ने कहा- शहर के लिए ज्यादा से ज्यादा बजट दिलाएंगे सूद :
बैठक में चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष बने अरुण सूद भी पार्षद के तौर शामिल हुए। मेयर राजबाला सहित सभी पार्षदों ने अरुण सूद को चंडीगढ़ भाजपा का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। वहीं पूर्व मेयर आशा जायसवाल ने कहा कि उम्मीद है कि अब अध्यक्ष अरुण सूद नगर निगम को केंद्र सरकार से ज्यादा से ज्यादा बजट दिलवाने का प्रयास करेंगे। 

मेयर राजबाला मलिक ने कहा कि शहर के विकास के लिए उन्हें सभी पार्षदों का सहयोग चाहिए। भाजपा पार्षद शक्ति देवशाली ने मेयर राजबाला मलिक से कहा कि जैसे आप पहले थी, वैसे ही रहें ताकि शहर का भरपूर विकास हो सके। कांग्रेसी पार्षद दल के नेता देवेंद्र सिंह बबला ने मेयर राजबाला मलिक से कहा कि वर्ष 2012 में जब वह मेयर थी तब भी कोई टैक्स नहीं लगाया गया था। हमें इस साल भी आपसे बहुत उम्मीद है। 

जनता पर कोई नया टैक्स न लगाया जाए। बबला ने अरुण सूद को भी अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। सूद के अध्यक्ष बनने की खुशी में सदन में मिठाई भी बांटी गई। बदले में सूद ने कहा कि वह उम्मीद करेंगे कि बबला भी कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए सुशोभित हों। साथ ही उन्होंने कहा कि वह निगम के साथ तन-मन और धन के साथ जुड़े हुए हैं यह मेरी मां है। 

बैठक की शुरूआत में प्रदेश बी.जे.पी. अध्यक्ष अरुण सूद ने कहा कि बेशक वे चंडीगढ़ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं, लेकिन वे पहले पार्षद हैं। क्योंकि जो लोग अपने भरोसे के साथ वोट देकर उन्हें चुनकर सदन तक लाए हैं, उन लोगों की सेवा करना उनकी जिम्मेदारी हैं। इसीलिए वे अपने आराम में कटौती करेंगे, लेकिन इन दोनो पदों पर बखूबी काम करके दिखाएंगे। सूद ने विपक्ष की भूमिका पर बात करते हुए कहा कि यह दो पार्टियों के बीच मुकाबला नहीं है। बल्कि दो विचारधाराओं के बीच टकराव है। इसीलिए विपक्ष का मजबूत रहना बहुत जरूरी है।

ये एजैंडे हुए पारित :

  • मनीमाजरा में जिला परिषद जमीन पर पेड पार्किंग के संचालन-प्रबंधन को लेकर
  • यातायात सुरक्षा को देखते हुए फीके साइड बोर्ड बदले जाएंगे
  • रायपुर कलां में गौशाला के संचालन-प्रबंधन की जिम्मेदारी गैर-सरकारी संस्था को देना
  • वेतन की रिव्यू सिस्टम के लिए निगम में मैनेजर की नियुक्त
  • निगम की खाली जमीन-बूथों, दुकानों पर शराब के ठेके खोलने की मंजूरी
  • शहर की सीवरेज वाटर स्टार्म सिस्टम की कंस्ल्टेंसी सर्विस 
  • मल्टीलैवल पार्किंग-17 में लीकेज को लेकर आई.आई. रुड़की की रिपोर्ट
  • मल्टीलैवल पार्किंग-17 के प्रबंधन और संचालन

Priyanka rana

Advertising