इस दिन बंद रहेगी दवा दुकानें

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 08:59 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : ऑनलाइन दवाओं के बढ़ते गलत इस्तेमाल व ऑनलाइन फॉर्मेसी के विरोध में 30 मई को कैमिस्ट दुकान बंद कर अपना रोष व्यक्त करने वाले हैं। चंडीगढ़ कैमिस्ट एसोसिएशन ने इस बुधवार को ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्टस एंड ड्रग्सिट एसो. के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर शहर की 600 दुकानें बंद रखने का फैसला लिया है। 

 

ऑनलाइन फार्मेसी के विरोध, ड्रग लाइसेंस नवीकरण में आ रही मुश्किलों, ई पोर्टल जिसमें हर स्टेज पर बिल अपलोड होगा और ऑनलाइन खरीदी दवाओं के गलत इस्तेमाल और होलसेल लाइसैंस के लिए फार्मेसी डिप्लोमा अनिवार्य करने जैसे मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय स्तर इस हड़ताल को किया जा रहा है। देशव्यापी इस हड़ताल से  लगभग 8.5 लाख कैमिस्ट एवं 50 लाख कर्मचारी प्रभावित होंगे। 

 

चंडीगढ़ कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय आनंद की माने तो ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 के विरुद्ध समस्त भारत में ऑनलाइन दवाइयों की बिक्री रोकने में सरकार नाकाम रही है। ऑनलाइन पद्धति से ड्रग लाइसैंस के नवीकरण में उत्पन्न समस्या को देखते हुए दवाई विक्रेताओं एवं उनके परिवार के लिए रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो रहा है।

 

पी.एम.ओ. को भी दी जानकारी :
विजय आनंद ने बताया कि ऑनलाइन दवाइयों के बाजार के विरोध में पहले भी सरकार को आगाह करके इसे बंद करने की मांग की जा चुकी है लेकिन केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया और कई राज्यों के स्टेट ड्रग कंट्रोलर जनरल भी ऑनलाइन दवाइयों की खरीद को लोगों की सेहत के लिए नुकसानदेह मानते हैं फिर भी सरकार कोई कदम नहीं उठा रही। 

 

विचाराधीन मैन्युफैैक्चर से लेकर उपभोक्ता तक हर स्टेज पर बिल अपलोड वाला ई पोर्टल लागू हो गए तो हम तो सारा दिन बिल स्कैन व अपलोड ही करते रह जाएंगे। एक समस्या और भी अभी विचाराधीन है कि थोक दवा विक्रेता लाइसैंस जो अब तक तजुर्बे के आधार पर बनता है, अब इसके लिए भी फार्मसी का डिप्लोमा अनिवार्य होगा इससे बेरोजगारी बढ़ेगी। इस बंद को लेकर 30 मई को सैक्टर-15 की मार्कीट की पार्किंग में विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके पूर्व ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा को भी सूचना दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News