‘पंजाब में जल्द स्थापित होंगे मीट प्रोसैसिंग प्लांट’

Tuesday, May 15, 2018 - 01:56 PM (IST)

लालडू (गुरप्रीत): लालडू नगर पंचायत अधीन आते गांव मगरा में स्थित गऊशाला का दौरा करने पहुंचे राज्य के पशु पालन व डेयरी विकास मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि गऊशाला को मॉडल गऊशाला के तौर पर विकसित किया जाएगा। 

 

इस मौके उन्होंने अकाली-भाजपा सरकार समय गऊशाला के फंडों में कथित हेरफेर के लगे आरोपों की जांच के निर्देश भी दिया तथा कहा कि यह जांच एक महीने में पूरी की जाएगी। 

 

पत्रकारों से बातचीत करते हुए पशु पालन मंत्री ने कहा कि राज्य में जल्द ही सूर मीट प्रोसैसिंग प्लांट लगाए जाएंगे तथा राज्य के किसानों खेतीबाड़ी के साथ साथ सूअर फारमिंग, मछली पालन तथा डेयरी धंधे के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

 

उन्होंने बताया कि उक्त गऊशाला में 2500 पशु रखने की क्षमता है तथा इस समय यहां केवल 110 पशु है। मोहाली शहर के साथ साथ डेराबस्सी हलके से आवारा पशुओं को भी पकड़ कर इस गऊशाला में रखा जाएगा। इस गऊशाला को आमदन का श्रोत बनने के लिए दुध वाले पशुओं को इस गऊशाला में अलग तौर पर रखा जाएगा। 

 

इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश महासचिव दीपइंद्र सिंह ढिल्लों, जसपाल सिंह जीरकपुर, कमिश्नर नगर निगम संदीप हांस, आई.ए.एस. डायरैक्टर पशु पालन विभाग अमरजीत सिंह, डा. इंद्रजीत सिंह, एडीशनल डिप्टी कमिश्नर संजीव कुमार गर्ग, मंत्री के सियासी सलाहकार हरकेश चंद मछलीकलां भी मौजूद थे। 

 

उन्होंने बेरोजगार युवाओं से अपील की कि वह सहायक धंधे जिसमें खासकर सूअर, बकरी फारमिंग के साथ पोल्ट्री फारमिंग के धंधे हैं, को अधिक से अधिक अपनाएं। 

 

समागम में दीपइंद्र सिंह ढिल्लों ने कहा कि राज्य सरकार ने डेराबस्सी हलके के किसानों के अब तक 7 करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए गए हैं तथा राज्य की यह पहली सरकार है जिसने किसानों के कर्जें माफ करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने मंत्री से इस क्षेत्र में सहायक धंधों की सिखलाई के लिए सैंटर खोलने की मांग भी की। 


 

Punjab Kesari

Advertising