इलाज में बरती लापरवाही, मैक्स अस्पताल को 11 लाख का जुर्माना

Wednesday, Sep 05, 2018 - 12:21 PM (IST)

मोहाली : गैंगरीन से संक्रमित अंगुली के उपचार में लापरवाही के मामले की सुनवाई करते हुए पंजाब के राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने मोहाली के एक नामी अस्‍पताल पर भारी जुर्माना किया है। 

आयोग ने अपने फैसले में मोहाली के मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल को निर्देश दिया है कि वह मरीज को 11 लाख रुपये मुआवजा और 22 हजार रुपये मुकदमा खर्च अदा करे। आरोप है कि इलाज में लापरवाही बरतने के कारण मरीज की अंगुली काटनी पड़ी थी।

यह है मामला :
यह मामला 2015 का है। मोहाली फेज दो निवासी मरीज संदीप कुमार ने अपनी अर्जी में कहा था कि अंगुली के इलाज के दौरान अस्पताल की ओर से लापरवाही बरती गई। संदीप के वकील ने इस मामले में तर्क दिया कि गैंगरीन से संक्रमित अंगुली का उचित इलाज नहीं किया गया। इतना ही नहीं, शिकायतकर्ता की अंगुली का एक्स-रे भी नहीं कराया गया।

बीमारी बढ़ने पर जब मरीज ने दूसरे अस्पताल में इलाज शुरू कराया तो पता चला कि मैक्स अस्पताल में इलाज के दौरान अंगुली की हड्डी को हटा दिया गया था। इससे शिकायतकर्ता के दाहिने हाथ को नुकसान पहुंचा। बावजूद इसके अस्पताल के डॉक्टरों ने मरीज से यह बात स्पष्ट नहीं की और न ही उन्होंने इसकी जरूरी जांच कराई।

Priyanka rana

Advertising