सौर ऊर्जा की रोशनी से रोशन होगा माता का दरबार, पहले नवरात्र पर खट्टर करेंगे उद्घाटन

Monday, Mar 12, 2018 - 12:23 PM (IST)

पंचकूला(चंदन) : श्री माता मनसा देवी मंदिर परिसर में जल्द ही सौर ऊर्जा की रोशनी से उजाला होगा। हरेड़ा की ओर सौलर पैनल मंदिर में लगाए जा रहे है। जिससे बिजली के बिल में लाखों रुपए की बचत होगी। जिसे श्रद्धालुओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं के लिए खर्च किया जाएगा। 

 

माता मनसा देवी मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.जी. गोयल ने बताया कि मंदिर परिसर में 100 किलोवाट का सौलर पैनल सिस्टम तैयार हो चुका है। जिसका उद्घाटन सी.एम. मनोहर लाल खट्टर पहले नवरात्र पर करेंगे। इस सोलर स्स्टिम पर करीब 2 करोड़ रुपए का खर्च  आया है। इस सोलर पैनल से हर माह मंदिर को दस लाख का बिजली का खर्च कम होगा। जल्द ही मंदिर परिसर में 300 किलोवॉट का सोलर पैनल प्रोजैक्टर शुरू किया जाएगा। 

 

नवरात्र मेंं 900 पुलिस कर्मी होंगे तैनात : 
पंचकूला स्थित श्री माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र को लेकर वी.जी. गोयल ने प्रशासन से करीब 900 पुलिसकर्मियों की मांग की है। जिसे मंदिर परिसर व बाहर मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जाएगी। 18 मार्च से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। मंदिर को लाइटिंग से सजाया जा रहा है। 

 

मंदिर परिसर में 15 और सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए जा रहे है : 
मंदिर परिसर में पहले से 24  सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हुए। नवरात्र के समय मंदिर में लाखों की सख्या में लोग माता के दर्शन करने आते है। उनकी सुरक्षा को देखते हुए 15 और नए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए जा रहे हैं। मंदिर परिसर में हाल ही में एक श्रद्धालु ने 30 लाख रुपए के संगमरमर के पत्थर लगवाए हैं। इसके अलावा 16 कैमरे पार्किंग एवं संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे। 

 

एक बैंक ने 9 लाख रुपए खर्च कर लगवाए धूप से लिए शैड : 
मनसा देवी मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को धूप से बचाने के लिए एक बैंक ने 9 लाख रुपए के शैड लगवाए गए हैं। मंदिर परिसर के बिल्कुल साथ लगे यह शैड बने हैं। 

Advertising