निर्धारित समय तक ही खुली रहेंगी अपनी मंडियां, बैठक में लिया फैसला

Thursday, Nov 23, 2017 - 12:36 AM (IST)

चंडीगढ़, (राय): नगर निगम की अपनी मंडी कमेटी ने निर्णय लिया है कि शहर में लगने वाली साप्ताहिक मंडियां केवल निर्धारित समय तक ही खुली रहेगी। कमेटी की चेयरमैन शीला देवी की अध्यक्षता में बुधवार को  हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

पिछले दिनो बाजपा पार्षद फर्मिला ने महापौर से शिकायत की थी कि साप्ताहिक मंडियां रात 12-12 बजे तक खुली रहती हैं।

बैठक में निर्णय लिया गया कि डे मार्कीट सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक ही खुली रहना चाहिए क्योंकि विक्रेता बाजार स्थल पर अपने वाहन खड़े रखते हैं जिससे आम लोगों को परेशानी होती है। कमेटी ने सुझाव दिया कि रात के दौरान विक्रेताओं को लाल बत्ती का उपयोग करने के लिए रोका जाएगा ।

कमेटी के सदस्यों ने सुझाव दिया कि अपनी मंडी और दिन के बाजार स्थलों के सभी प्रकार के कामकाज को नियंत्रित करने के लिए एक अलग से प्रकोष्ट बनाया जाए। इन लोगों का कहना था कि निगम में कर्मचारियों की भारी कमी है जिसके कारण अपनी मंडी और डे मार्कीट स्थलों पर नियंत्रण नहीं किया जा रहा है।

 कमेटी ने यह भी सुझाव दिया कि डे मार्कीट स्थलों को तीन खंडों में विभाजित किया जाना चाहिए। इसमें एक वनस्पति अनुभाग, फल खंड और अन्य विविध प्रकार के सामान के लिए होना चाहिए। कमेटी के सदस्यों का कहना था कि सभी लाइसैंस धारियों को नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए जाने चाहिए।

कमेटी ने सुझाव दिया कि पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा चंडीगढ़ के विभिन्न स्थानों पर किसान मंडी के आयोजन के लिए जो जमीनी किराया जमा किया जा रहा है उसमें भी बढ़ौतरी की जानी चाहिए।

 इसके लिए निगम सदन की बैठक में एजैंडा लाने का निर्णय लिया गया। कमेटी के सदस्यों ने जनता की सुविधा के लिए सैक्टर-63 में डे मार्कीट शुरू करने का भी सुझाव दिया।

बैठक में चेयरमैन शीला देवी के अतिरिक्त कमेटी के अन्य सदस्यों में फर्मिला, चंदरवती शुक्ला, हीरा नेगी, सुनीता धवन, देविंद्र सिंह बबला, दलीप शर्मा, हाजी मोहम्मद खुर्शीद अली और कमेटी के संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Advertising