अब नक्शा फीस के साथ 50 रुपए काऊ सैस भी

Monday, Jun 24, 2019 - 04:05 PM (IST)

नयागांव(मुनीष) : नगर में सरकार ने जहां मास्टर प्लान के तहत नक्शा फीस में बढ़ौत्तरी कर दी है, वहीं फीस के साथ लोगों को काऊ सैस के 50 रुपए भी देने पड़ेंगे। इससे जनता में नगर काऊंसिल के खिलाफ रोष पाया जा रहा है। पहले ही नक्शा फीस इस बार एक साथ 847 रुपए से बढ़ाकर 1242 रुपए प्रति गज कर दी गई है। 

यही नहीं इसके साथ ही 100 रुपए प्रति गज के हिसाब से डिवैल्पमैंट चार्ज भी लोगों से वसूले जा रहे हैं। इसी के साथ इंटरनल डिवैल्पमैंट चार्ज भी लग रहा है। मकान का नक्शा पास करवाना लोगों को बहुत महंगा पड़ रहा है। अगर बिल्डिंग बायलाज के अनुसार मकान बनाया है, तो 12 रुपए 50 पैसे स्क्वेयर फुट के हिसाब से पैसे जमा करवाने होंगे। अगर किसी ने बायलॉज के उल्ट कंस्ट्रक्शन की है, तो 62 रुपए 50 पैसे स्क्वेयर फुट के हिसाब से फीस ली जाएगी। वहीं इसी के साथ कर्मिशयल की फीस करीब 6 हजार रुपए प्रति गज के हिसाब से हो सकती है।

काऊ सैस तो ले रहे मगर लावारिस गायों का ध्यान नहीं :
पार्षद गुरबचन सिंह, सुरेंद्र बबल और जगतार सिंह ने कहा कि पहले ही मोहाली जिले की अन्य नगर काऊंसिलों से नयागांव नगर काऊंसिल में नक्शा फीस सबसे अधिक है। 

वहीं अब फीस में भी बढ़ौत्तरी के साथ 50 रुपए काऊ सैस लगा दिया गया है। नगर के हर वार्ड में गाय लावारिस घूम रही हैं, लेकिन इनकी संभाल के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। नगर में कोई गऊशाला तक नहीं बनी हुई है।

रसीद दी जा रही नगर पंचायत की :
नगर काऊंसिल को बने कई वर्ष हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद लोगों को नक्शा फीस जमा करवाने पर उन्हें नगर पंचायत की रसीद दी जा रही है। लोगों में इसको लेकर चर्चा है कि अगर किसी व्यक्ति के  नक्शे पर कुछ मिस्टेक हो जाती है, तो उसे दोबारा नक्शा बनाने के लिए कह दिया जाता है, मगर खुद नगर काऊंसिल के अधिकारी इस गलती की ओर कोई ध्यान नहीं देते।

काऊंसिल दफ्तर में देंगे धरना : पार्षद 
नगर के पार्षदों ने कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार से जनता परेशान है। सरकार मनमर्जी कर लोगों पर बोझ डाल रही है। उन्होंने कहा कि हम जनता के साथ हैं और फीस कम करने के लिए जनता हित में नगर काऊंसिल आफिस में धरना देंगे। 

वहीं काऊंसिल की प्रधान बलजिंदर कौर का कहना है कि सरकार नक्शा फीस में बढ़ौत्तरी समेत काऊ सैस भी लगा रही है अन्य नगर काऊंसिलों से यहां नक्शा फीस भी सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि नगर की जनता ने फीस में बढ़ौत्तरी संबंधी शिकायतें दी हैं। हम जनता के साथ हैं और जनता हित में अगर धरना भी देना पड़े तो देंगे।

Priyanka rana

Advertising