पी.यू. में स्पेशल बच्चों ने लगाई गई पेंिटंग प्रदर्शनी, रंगों व चारकोल से  बिखेरे जिंदगी कई रंग

Saturday, Dec 04, 2021 - 07:48 AM (IST)

चंडीगढ़,(रश्मि हंस) पुराने नट बोल्ट से बनी ईगल,जूट पर बनाई गई पेंिटंग, गोबर के उपलों पर गांव में पुराने संस्कारों के तहत होने वाली शादी को बेहद ही खबूसूरत तरीके से  उकेरी गई पेंिटंग की प्रदर्शनी लगाई गई पंजाब युनिवर्सिटी(पी.यू.)के गांधी भवन में। आर्ट कॅालेज के एमएफए के स्पेशल बच्चे जो न बोल सकते है न ठीक से सुन सकते है, लेकिन उनके द्वारा  बनाई गई पेंिटग बहुत कुछ कह देती है। द डिर्पाटमैंट ऑफ गांधीयन एवं पीस स्टडीज ने थ्रेडबी एनजीओ के साथ मिलकर  स्पेशल  बच्चों की पेंटिग की प्रदर्शनी लगाई  गई।

यह प्रदर्शनी इंटरनैशनल डे पर ‘नोआनसेस’ विषय पर आयोजित की गई थी। प्रदर्शनी का उद्घाटन डीन रिसर्च एवं डीन स्टूडैंट वैलफेयर  प्रो एस.के तोमर ने की। वहीं विभाग के चेयरपर्सन डा. मनीष शर्मा आर्ट कालेज से प्रो. रविंद्र शर्मा और चीफ ऑफ युनिवर्सिटी सिक्योरिटी विक्रम सिंह खासतौर से उपस्थित थे।   इस पेंिटग की कीमत आठ हजार से  लेकर  चालीस हजार के बीच रखी गई है। यह परदर्शनी कैंपस  अगामी दस दिसंबर तक चलेगी।
यह स्पेशल बच्चे फोन और साइन लंैगुएज के जरीए पेंंिटग के बारे में  दर्शको को जानकारी दे रहे थे।  स्टूडैंट हरमनप्रीत सन्नाटे यानि साइंलेस, नितीका ने  खूबसूरत लडक़ी, मुस्कान  ने रेडियो  पेंिटग बनाई। इसके अलावा चारकोल से बनाई गई बूढ़ी महिला   की पेंिटग भी प्रदर्शनीमें रखी गई।  जसलीन ने कर्मशिय एड्स, पल्लवी ने अपनी खुद की पेंिटग प्रदर्शनी में रखी।

वहीं पंकज शर्मा ने  वुड कट,सैरीग्राफी,एथेचिंग, सेनसिल प्रिंटीग से संबंधित पेंंिटग  और आर्ट बनाते है। वह कालीग्राफी और लितोगा्रफाी पर भी काम करते है। एनजीओ की  लीवाया टंडन ने बताया  कि सपेशल बच्च ोंकोसपेर्ट करनेके लिए यह एगजीबीशन लगाई गई है। उ्नहोंने बताया कि  आगे चलकर भी बड़ेस्तर पर इन बच्चों की पेंटिग लगाई जाएगी।

Rashmi Hans

Advertising