मैनुअल सिग्नल लाइट ट्रायल सिस्टम एक माह और चलेगा

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 09:04 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर के निर्देश पर सिटी के चौकों पर 10 दिन तक चले मैनुअल सिग्नल लाइट ट्रायल का बेहतर रिस्पांस रहने के बाद अब इसे बढ़ाकर एक महीने कर दिया गया है। अगर अगले एक माह तक सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो पीक ऑवर के समय सुबह 9 से 10 और शाम 5 से 6 बजे तक मैनुअल के आधार पर ही रैड लाइट का संचालन होगा। 

यूटी प्रशासन ने हॉल ही में प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर से सिटी में यातायात की रफ्तार को बेहतर बनाने के लिए पीक ऑवर के दौरान भीड़भाड़ वाले चौक पर मैनुअल तरीके से ट्रैफिक संचालन की बात कही थी। इसके लिए प्रशासन ने कई सुझाव भी दिए थे। इसके तहत कई मार्गों को वन-वे करने की बात भी कही गई थी। इस संदर्भ में  ट्रैफिक सैक्रेटरी अजय सिंगला ने बताया कि आम लोगों से मैनुअल सिग्नल के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है। अभी तक तो बेहतर फीडबैक लोगों से मिला है।

ऐसे कंट्रोल किया जा रहा ट्रैफिक
शहर में विभिन्न चौराहों पर रैड सिग्नल पीक ऑवर के समय यातायात को देखते हुए मैनुअल तरीके से चलने से ट्रैफिक पुलिस को भी आसानी हो रही है। ट्रैफिक पुलिस की मानें तो पीक ऑवर के समय जिस ओर अधिक जाम रहता है, उस तरफ  ग्रीन सिग्नल को समय कुछ अतिरिक्त दे दिया जाता है। इसके यातायात का संचालन सुगम तरीके से बना रहता है। जिस ओर ट्रैफिक कम रहता है, उस ओर यातायात को कुछ देर रोका जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News