दूसरा नवरात्र : CM ने मां मनसा देवी के चरणों में नवाया शीश, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 11:01 AM (IST)

पंचकूला(आशीष/मीनाक्षी) : नवरात्र मेला के दूसरे नवरात्रे तक श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में 25 लाख 65 हजार 290 रुपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की गई और कुल 91 हजार 655 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए। इसके अलावा दूसरे नवरात्र तक श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर में सोने के 15 तथा चांदी के 160 नग दान स्वरूप अर्पित किए गए।

 

बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार ने बताया कि नवरात्र के दूसरे दिन श्री माता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में 12 लाख 89 हजार 909 रुपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की गई और करीब 34 हजार 968 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए। दूसरे नवरात्र के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा श्रीमाता मनसा देवी व श्री काली माता मंदिर कालका में सोने के 6 तथा चांदी के 98 नग दान स्वरूप अर्पित किए गए। 

 

उन्होंने बताया कि दूसरे नवरात्र के अवस पर श्री माता मनसा देवी मंदिर में 9 लाख 72 हजार 106 और श्री काली माता मंदिर कालका में 3 लाख 17 हजार 740 रुपए की राशि अर्पित की गई। इसी प्रकार श्री माता मनसा देवी मंदिर में सोने के 4 तथा चांदी के 23 नग दान स्वरूप अर्पित किए गए जबकि श्री काली माता मंदिर कालका में सेाने के 4 व चांदी के 75 दान श्रद्धालुओं द्वारा माता के चरणों में भेंट किए गए। उन्होंने बताया कि श्री माता मनसा देवी मंदिर में 27 हजार 968 तथा काली माता मंदिर में सात हजार श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए।

 

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अश्विन नवरात्र मेला के दूसरे नवरात्र के अवसर पर उत्तरी भारत की ऐतिहासिक शक्ति पीठ श्री माता मनसा देवी मंदिर में माता के दर्शन किए तथा मंदिर परिसर में स्थित यज्ञ शाला में पूजन एवं यज्ञ में भाग लिया। मंदिर परिसर में लगभग 2 करोड़ रूपए की राशि से नवनिर्मित लोकार्पण भी किया। 

 

इस लिफ्ट से माता के दर्शन के लिए वृद्धजनों, दिव्यांगों, गर्भवती महिलाओं व बीमार यात्रियों को माता के दर्शन प्राप्त करने में सुविधा होगी। एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा का मामला न्यायालय में विचाराधीन है और इस दिशा में हर तरह का फैसला अदालत द्वारा ही लिया जाएगा। अदालत द्वारा यह भ्भी कहा गया है कि उस दौरान हुए नुक्सान की भरपाई डेरा की सम्पत्ति से वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकार के मुआवजे के लिए अदालत आदेश देती है और वह मुआवजा डेरे की सम्पत्ति में से दिया जाता है तो सरकार को कोई आपत्ति नहीं है। 

 

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड, जिला रेडक्रास व शिव कावड़ महासंघ और श्री ओंकार चैरीटेबल ट्रस्ट के संयुक्त महासंघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रक्तदान जागरुकता शिविर में रक्तदाताओं को बैज भ्लगाकर शिविर का शुभारंभ किया। इसके साथ-साथ उन्होंने जिला आयूष विभाग द्वारा लगाए गए नि:शुक्त आयूष शिविर का अवलोकन भी किया। 

 

वहीं अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने आज अश्विन नवरात्र के दूसरे दिन माता काली मंदिर परिसर में स्थित यज्ञशाला में पूजा अर्चना की तथा हवन में भाग लिया और माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर कालका की विधायक लतिका शर्मा सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की पत्नी ने भी मां काली के दर्शन किए व पूजा-अर्चना की। कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कहा कि मां के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की हर रोज संख्या बढ़ रही है। वहीं हर रोज रात्रि को मां का जागरण भी किया जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News