इस बार भारी पड़ेगा मलेरिया विभाग का चालान

Wednesday, Apr 26, 2017 - 01:06 PM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग हर वर्ष घर-घर जाकर जांच करता है और लापरवाही के लिए चालान भी करता है लेकिन हर बार होने वाला लापरवाही का चालान इस बार आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग जल्द ही चालान को डबल करने की योजना बना रहा है। फिलहाल मलेरिया की रोकथाम के लिए बनाई गई टीम घरों के आस-पास पानी खड़ा होने या घर के अंदर पानी साफ न होने पर 500 रुपए जुर्माना करती है लेकिन स्वास्थ्य सचिव अनुराग अग्रवाल की मानें तो वह जुर्माना राशि बढ़ाने के लिए तैयारी कर चुके हैं। विभाग की मानें तो हर वर्ष कई हजार लोगों को चालान किया जाता है लेकिन इसके बावजूद लोगों के घरों के बाहर और अंदर पानी में मच्छर पनपता रहता है जिसकी ओर लोग ध्यान नहीं देते। स्वास्थ्य सचिव की मानें तो चालान बढऩे से लोगों में इसे लेकर जागरूकता आएगी जिसके बाद शायद ज़्यादा ध्यान दे। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो पिछले कई वर्षों से मलेरिया के केसों में काफी कमी आई है लेकिन उनका लक्ष्य शहर में मलेरिया को जड़ से खत्म करना है।
 
वर्ष 2018 तक होगा मलेरिया फ्री शहर: 
मंगलवार को सैक्टर-22 सिविल अस्पताल में वल्र्ड मलेरिया डे मनाया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव अनुराग अग्रवाल, हैल्थ डायरैक्टर डाक्टर राकेश कुमार कश्यप, जी.एम.एस.एच. सैक्टर-16 की मैडीकल सुपरिंटैंडैंट डाक्टर वंदना गुप्ता मौजूद रही। डा. कश्यप ने बताया कि वर्ष 2018 तक शहर को मलेरिया फ्री बनाना है वर्ष 2016 में भारत सरकार ने 15 स्टेट व यू.टी. को मलेरिया फ्री बनाने की योजना बनाई थी जिसमें चंडीगढ़ को भी शामिल किया गया था। साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष ही शहर को मलेरिया फ्री बनाने के लिए काम शुरू कर दिया गया था, वहीं पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष आधे केस का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए विभाग ने अभी से काम करना शुरू कर दिया है।

 

वहीं विभाग ने इस बार हाईरिस्क एरिया की पहचान कर ली है जहां से मलेरिया के केस सबसे ज्यादा आते हैं विभाग का फोकस खासतौर से इन एरिया पर रहेगा, ताकि मलेरिया को यहां से खत्म किया जा सके। इसके लिए बाकायदा ब्रीडिंग प्वाइंट्स को रैगुलरी चैक किया जाएगा। साथ ही बुखार से आने वाले मरीजों की ब्यौरा लिखा जाएगा। वहीं इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि विभाग मलेरिया की रोकथाम के लिए होने वाले चालान की राशि भी बढ़ाने वाला है। 

Advertising