चंडीगढ़ में 600 कैमरों में कैद होगा 2019 लोकसभा चुनाव

Thursday, Feb 21, 2019 - 10:13 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख अभी फाइनल नहीं हुई है लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने फैसला ले लिया है कि पारदर्शिता लाने के लिए हरेक प्रयास किए जाएंगे। प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान सभी पोलिंग स्टेशन पर लाइव कास्टिंग के जरिए निगरानी रखी जाएगी ताकि बूथ कैप्चरिंग, मनी डिस्ट्रिब्यूशन और जाली वोट सहित अन्य किसी भी गैकानूनी घटना पर नजर रखी जा सके। 

इसके लिए चंडीगढ़ के चीफ इलैक्टोरल ऑफिसर (सी.ई.ओ.) कंपनियों से रिक्वैस्ट फॉर प्रोपोजल मांगे हैं ताकि जल्द से जल्द कंपनी को फाइनल करके आगे के काम शुरू किए जा सकें। दरअसल कैमरे लगाने से पूरे इलैक्शन प्रोसैस को लाइव ब्रॉडकास्ट और मॉनिटर किया जा सकेगा। 

600 कैमरे सभी पोलिंग स्टेशन और काऊंटिंग सैंटर्स पर लगाए जाएंगे। प्रशासन की ओर से कंडीशन रखी गई है कि सभी पोलिंग स्टेशन में आई.पी. बेस्ड एच.डी. वैब कैमरे लगाए जाएंगे। प्रत्येक पोलिंग स्टेशन में कंपनी का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा। 

बनेगा एक ही कंट्रोल रूम :
प्रशासन द्वारा इन सभी कैमरों पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। सभी कैमरे इंटरनेट से कनैक्ट होंगे। जहां से लाइव डाटा कंट्रोल रूम में भेजा जाएगा। इन कैमरों में वीडियो के साथ ऑडियो की भी सुविधा दी जाएगी। कैमरे ऐसी जगहों पर लगाए जाएंगे जहां से उन्हें किसी भी प्रकार का नुक्सान न पहुंचाया जा सके। 

हालांकि वोट की गोपनीयता को बनाए रखने का भी पूरा प्रबंध रखा जाएगा। किसी भी प्रकार की शिकायत से निपटने के लिए एक सैंट्रलाइज्ड हैल्प डेस्क भी बनाया जाएगा। जहां पर कम से कम पांच व्यक्तियों के बैठने की जगह होगी। 

Priyanka rana

Advertising