लोकसभा चुनाव : 2900 जवान सुरक्षा में तैनात, सरहदों पर लगाए 48 पुलिस नाके

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 10:29 AM (IST)

कुराली(बठला) : जिला में चुनाव निष्पक्ष, भय मुक्त और शांतीपूर्ण तरीकों के साथ करने के लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अफसर गुरप्रीत कौर सपरा और एस.एस.पी. हरचरन सिंह भुल्लर ने बताया कि चुनाव को निष्पक्ष और शांतमयी तरीकों के साथ पूरा करने के लिए जिला प्रशासन 24 घंटे जुटा हुआ है। प्रशासन ने 2,996 मुलाजिम (20 प्रतिशत फालतू रिजर्व स्टाफ) और 2900 पुलिस मुलाजिम तैनात किए गए हैं।

जिलों में बनाए 749 पोलिंग स्टेशन :
सपरा ने बताया कि जिलों में पड़ते तीनों ही विधानसभा हलकों में कुल 7,26,482 वोटर मतदान करेंगे। जिलों में 749 पोङ्क्षलग स्टेशन बनाए हैं और चुनाव के लिए 929 ई.वी.एम्स और वी.वी.पैट का प्रयोग होगा। जिलों में 12,842 वोटर पहली बार वोट डालेंगे। 

जिला प्रशासन ने पहली बार वोटर बने नौजवानों को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के लिए कई कदम उठाए थे, जिनमें तोहफे और आई.पी.एल. की टिकटों का देना शामिल था। 19 मई को वोट सुबह 7 से शाम 6 बजे तक पड़ेंगी। जिला चुनाव अफसर ने बताया कि दिव्यांग वोटरों को पोलिंग बूथों तक लाने और घर छोडऩे के लिए वाहनों का प्रबंध किया है। सभी सहायक रिटर्निंग अफसरों को आदेश दिए हैं कि वह दिव्यांग वोटरों के लिए यह सुविधा सही तरीके के साथ दें। 

सरहदों पर लगाए 48 पुलिस नाके :
कानून और व्यवस्था के बारे में एस.एस.पी. भुल्लर ने कहा कि जिले भर में 2,900 पुलिस मुलाजिम तैनात किए हैं। इनमें पैरामिल्ट्री फोसिज की 7 कंपनियां शामिल हैं। जिले में पड़ते तीनों ही विधानसभा हलकों की सुरक्षा में एक-एक एस.पी. रैंक का अफसर तैनात किया है। जिलों के साथ लगती दूसरे राज्यों की सरहदों पर 48 नाके लगाए हैं जबकि जिलों की सीमा में 13 नाके लगाए हैं। 

इन नाकों पर 353 पुलिस मुलाजिम तैनात हैं। इसके अलावा 36 स्टैटिक सर्विलैंस टीमें और 18 फ्लाइंग स्क्वायटीमें लगाई हैं, जबकि सात टीमें (147 पुलिस मुलाजिम) को एमरजैंसी ड्यूटी के लिए रिजर्व रखा है। भुल्लर ने कहा कि समाज विरोधी अनसरों की घुसपैठ रोकने और शराब की तस्करी रोकने के लिए दूसरे राज्यों के साथ लगती सीमों पर सख्ती के साथ निगाह रखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News