कोरोना से निपटने के लिए बापूधाम कॉलोनी के स्कूल में बनेगा लोकल सैंपल कलैशन सैंटर

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 11:12 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा):  पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने वीरवार को ट्राइसिटी के अधिकारियों के साथ वॉर रूम में एक समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने बापूधाम में लगातार कोरोना के बढ़ रहे मामलों पर चिंता व्यक्त की व  वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ बापूधाम के लिए एक नई योजना तैयार करने को लेकर चर्चा की। 

 

बैठक में  तय किया गया कि बापूधाम कॉलोनी के स्कूल में एक लोकल सैंपल कलेक्शन सेंटर बनाया जाएगा ताकि ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जा सकें और उन्हें टेस्ट किया जा सके। प्रशासक ने सभी डॉक्टरों व अधिकारियों को कहा कि वह अपना पूरा फोकस बापूधाम में लगा दें। प्रशासक ने बापूधाम में लोकल वालंटियर की मदद लेने का भी सुझाव दिया।

 

मरीजों के बढ़े रिकवरी रेट पर प्रशासक ने संतुष्टि जताई 
वहीं बैठक में प्रशासक ने शहर में कोरोनावायरस के मरीजों की बढ़ी रिकवरी रेट को लेकर संतुष्टि जाहिर की। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को अब पूरे तरीके से बापूधाम पर काम करने के लिए बोला है। प्रशासक ने बताया कि शहर में 39 दिन बाद कोरोनावायरस के मामले दोगुने हो रहे हैं, जो कि देश के कई अन्य क्षेत्रों से बेहतर है। 

 

उन्होंने बताया कि शहर में कोरोना के मरीजों की मृत्यु के मामले भी बेहद कम है, जोकि अच्छी बात है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि बफर जोन में तेजी से कोरोना की जांच की जाए ताकि इलाके में फैले संक्रमण को जल्द से जल्द रोका जा सके और कोरोना के केस सामने आने पर तुरंत कार्रवाई की जा सकें। 

 

बस, ट्रेन व लाइट से शहर आने वालों की होगी प्रॉपर जांच
एडवाइजर मनोज परिदा ने बताया कि शहर में जो भी व्यक्ति रेगुलर बस, ट्रेन व फ्लाइट के जरिए से शहर में आएगा, उसकी पूरी तरीके से जांच की जाएगी। जरूरत पड़ने पर कोरोना की टेस्टिंग भी होगी। प्रशासन ने इस संबंध में पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासक ने आगे कहा कि बापूधाम के जिन व्यक्तियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाने में असुविधा हो रही हो वह प्रशासन की तरफ से बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में जाकर रह सकते हैं। 

 

यह सेंटर बापूधाम के दो स्कूलों में बनाये गए हैं। बैठक में नगर निगम के कमिश्नर केके यादव ने बताया कि शहर में जरूरत के अनुसार सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का काम जारी है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सकें। इसके इलावा उन्होंने कहा कि गर्मियों की मांगों को पूरा करने के लिए पानी की आपूर्ति भी बढ़ाई जा रही है।

 

कंटेनमैंट जोन में दी जा रही सभी सुविधाए
बैठक में डीसी मनदीप सिंह बराड़ ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में प्रशासन की तरफ से उपयुक्त सुविधाएं दी जा रही हैं तथा लोगों तक जरूरत का सामान पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वीरवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में जरूरतमंदों तक करीब 69,088 खाने के पैकेट बांटे गए हैं। इसके अलावा शहर में अब तक 2 लाख 94 हजार लोगों ने आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड किया है। प्रशासन द्वारा आगव भी प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक लोगों द्वारा इस ऐप को डाउनलोड किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News