डंपिंग ग्राऊंड बदलने के लिए विधायक ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Sunday, Jun 03, 2018 - 01:00 PM (IST)

पंचकूला (आशीष): मुख्य सचतेक व स्थानीय विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शहर के डंपिंग ग्राऊंड को बदलने के लिए पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने ने शहर में बने डंपिंग ग्राऊंड से होने वाले नुक्सान के बारे में अवगत कराया। वहीं नई जगह के चयन के बारे भी लिखा है, जो भानू क्षेत्र के पास है। 

 

विधायक ने पत्र लिखा है कि सैक्टर-23 स्थित डंपिंग ग्राऊंड शहर के बीच है। इस कारण सैक्टर-24,25,26,27,28 मे रहने वाले लोगों को बरसात के दिनों और डंपिंग ग्राऊंड में आग लगने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है और लोग बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं । स्थानीय लोग भी कई बार डंपिंग ग्राऊंड बदलने के लिए शिकायत कर चुके हैं । 

 

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने भी शिफ्ट करने के लिए केस चल रहा है। सरकार ने भी अदालत में जल्द से जल्द शिफ्ट करने को कहा है। अर्बन लोकल बॉडीज डिपाटमैंट ने गांव झुरीवाला में शिफ्ट करने को कहा था जो कि नैशनल हाईवे और रैंजीडैंट एरिया होने के कारण लोगों ने विरोध शुरू कर दिया था। 

 

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारी की जा रही है। विधायक ने बताया कि समाज सेवक हर्ष कुमार गोयल ने भानू के नजदीक 10 एकड़ जमीन सस्ती दरों में उपल्ब्ध करवाने को कहा है। जहां पर पंजाब सरकार भी डंपिंग ग्राऊंड है। 

 

रैजीडैंट्स ने प्लांट लगाने के नगर निगम के फैसले को दी थी चुनौती 
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने झुरीवाला में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट लगाने पर फिलहाल फाइनल डिसीजन होने तक रोक लगा दी है। झुरीवाला के आसपास सैक्टरों के कुछ रैजीडैंट्स ने प्लांट लगाने के पंचकूला नगर निगम के फैसले को चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने इस फैसले की सुनवाई करते हुए अभी प्लांट लगाने के लिए टैंडर अलॉट न करने के निर्देश दिए हैं। मामले की सुनवाई 18 जुलाई को होगी।  

 

डंपिंग ग्राऊंड में लगी आग, धुएं से सांस लेने में दिक्कत 
सैक्टर-23 के डंपिंग ग्राऊंड में कुछ दिन पहले आग लग गई थी। नगर निगम ने मिट्टी डालकर आग पर काबू पाया। आग से उठ रहे धुएं के कारण आसपास के लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामान करना पड़ा था। खासतौर पर अस्थमा से पीड़ित लोगों को अस्पताल ले जाने की भी नौबत आ गई थी।  

 

टूअर पर हैदराबाद गए थे निगम अफसर 
पंचकूला नगर निगम का एक प्रतिनिधिमंडल अप्रैल में स्टडी टूअर के लिए हैदराबाद गया था। हैदराबाद में टीम ने वहां के सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट के अलावा बुड्डोपाल म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से कचरे से कम्पोस्ट बनाने के लिए लगाया प्लांट भी देखा। हैदराबाद में लगे सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट में कचरे के निपटारे के दौरान ज्यादा बदबू न आने से नजदीक एरिया में रह रहे लोगों को परेशानी नहीं होती। 


 

Punjab Kesari

Advertising