‘चंडीगढ़ में प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी सुविधाएं अब एक क्लिक पर’

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 01:03 AM (IST)

चंडीगढ़,  (विजय गौड़) : चंडीगढ़ के लोगों को अब अपनी प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी सुविधाएं केवल एक क्लिक पर हासिल होंगी। इंटरनैशनल डे फॉर यूनिवर्सल एक्सैस टू इंफॉर्मेशन के अवसर पर चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने होटल माऊंट व्यू में इस्टेट ऑफिस की वैबसाइट और ऑनलाइन सर्विसिज लॉन्च की।
इस पहल का उद्देश्य इस्टेट ऑफिस को एक प्रौद्योगिक संचालित संगठन बनाना है जहां नागरिकों को परेशानी मुक्त और कुशल प्रक्रियाओं के माध्यम से निर्बाध सेवाएं मिल 
सके। एन.आई.सी. की मदद से

 


इस्टेट ऑफिस की वैबसाइट को तैयार किया गया है। इस वैबसाइट में इस्टेट ऑफिस के सभी एक्ट, नियम और नोटिफिकेशन भी मिलेंगे। यहां विभाग ने कुछ लिंक भी दिए हैं जिनके जरिए लोग ऑनलाइन सर्विसिज का भी आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। यही नहीं, अब एक ही जगह कईं प्रकार की सर्विसिज लोगों को मिल पाएंगी। इनमें ऑनरशिप में बदलाव, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, फ्रैश
और रिवाइज्ड बिल्डिंग प्लान, लीज की कलैक्शन और जी.एस.टी. भी शामिल है।यह प्रोजैक्ट अगस्त-2020 में शुरू किया गया था। अब ऑनलाइन सर्विसिज शुरू होने के बाद ऑफिस द्वारा सभी सर्विसिज डिजिटाइज कर दी गई हैं। सभी एप्लीकेशन ऑनलाइन की गई हैं, एक क्लिक के साथ ही लोगों को सभी जानकारियां आसानी से मिल पाएंगी।


चक्करों से मिलेगी मुक्ति, एस.एम.एस. से मिलेगी स्टेटस रिपोर्ट
जिस सर्विस के लिए अप्लाई किया गया है, उसका स्टेटस जानने के लिए अब इस्टेट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। विभाग ने एस.एम.एस. सर्विस भी शुरू की है, जिसके जरिए एप्लीकैंट को स्टेटस रिपोर्ट दी जाएगी। विभाग के स्टाफ ने 80 लाख एंट्री की हैं जिससे सारा प्रोसैस आसान हो गया है। अपना काम करवाने के लिए पहले लोगों को बार-बार एफिडैविट देना पड़ता था लेकिन अब नए सिस्टम के तहत सभी पहलुओं को शामिल करके केवल एक ही एफिडैविट देना होगा। एक बार डॉक्युमैंट अपलोड होने के बाद एक ही दस्तावेज को बार-बार जमा करने का झंझट नहीं रहेगा। इस्टेट ऑफिस ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मदद से इलैक्ट्रॉनिक पैमेंट की सुविधा भी शुरू की है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। ऑफिस वर्क में पूरी तरह से पारदर्शिता लाने के लिए सिटिजन चार्जर भी लागू कर दिया गया है। सभी सर्विसिज चरणबद्ध तरीके से ऑनलाइन की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

ashwani

Recommended News

Related News