प्रदेश में बिना भेदभाव करवाए जा रहे विकास कार्य : मनोहर लाल

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 07:57 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बुधवार को सी.डी.एल.यू. में सिरसा जिला की विभिन्न परियोजनाओं के उद्ïघाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। मुख्यमंत्री ने 368 करोड़ रुपए लागत की 38 परियोजनाओं का उद्ïघाटन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सिरसा में जल्द ही मैडीकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। कालेज के लिए डिपार्टमैंट को जमीन हैंडओवर की जा चुकी है, 988 करोड़ रुपए से यह कालेज बनेगा। 

 


अगले 10 दिन तक मंडी में गेहूं बेच सकेंगे किसान
पत्रकारों के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि गेहूं के निर्यात पर पाबंदी के बीच सरकार द्वारा किसानों के हितार्थ निर्णय लिया गया है कि किसान अगले 10 दिन तक मंडियों में अपनी गेहूं बेच सकता है। प्रदेश की मंडियों में अब तक एम.एस.पी. पर गेहूं की खरीद की है। किसानों ने निजी एजैंसियों को हाई रेट में गेहूं बेचा है, इसलिए सरकार द्वारा लक्ष्य की 50 प्रतिशत ही खरीद हुई। निर्यात को लेकर सी.एम. ने कहा कि सरकार द्वारा गेहूं के निर्यात पर रोक लगाई गई थी, लेकिन जिन लोगों ने पहले से रजिस्ट्रेशन करवाया था, वे अब भी निर्यात कर सकते हैं। 

 


बजट की नहीं कमी, नागरिक पोर्टल पर भेजें डिमांड 
मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों को लेकर पूछे सवाल पर कहा कि प्रदेश में पिछले साढ़े सात साल में पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। सरकार ने विकास के मामलों में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए ग्राम दर्शन व नगर दर्शन पोर्टल बनाए हैं, जिन पर पिछले 3 माह से नागरिक अपने क्षेत्र से संबंधित विकास कार्यों की डिमांड भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य फिजिबल होंगे, उन्हें प्राथमिकता से पूरा करवाया जाएगा, सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं है।

 


अंत्योदय के माध्यम से एक लाख परिवारों को स्वरोजगार देना उद्ïदेश्य:
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय उत्थान योजना के तहत प्रदेश में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया, जिसमें अढ़ाई लाख पात्र परिवारों को आमंत्रित किया गया था। मेलों में 88 हजार लोग आए, जिनमें से 40 हजार से अधिक परिवारों ने सरकार की योजनाओं के तहत आवेदन दिए और विभागों ने स्वीकृत किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 हजार से अधिक परिवारों को बैंकों की ओर से लोन की मंजूरी मिल चुकी है और अधिकतर के खातों में राशि भी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार का उद्ïदेश्य एक लाख गरीब परिवारों को विभिन्न माध्यमों से आॢथक सहायता देकर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है।

 

 
जून या जुलाई में होगी सी.ई.टी. की परीक्षा:
पत्रकारों द्वारा पूछे एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सी.ई.टी. परीक्षा को लेकर शैड्यूल तैयार किया जा चुका है तथा इसकी पॉलिसी भी बनाई जा चुकी है। जून के अंतिम या जुलाई प्रथम सप्ताह में सी.ई.टी. परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

 


जल्द होंगे पंचायत व नगर निकाय चुनाव :
मुख्यमंत्री ने चुनाव के संबंध में पूछे सवाल के जवाब में कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में वार्डबंदी व आरक्षण की प्रक्रिया में 2 माह का समय लगेगा। शहरी नगर परिषद व नगरपालिकाओं के चुनाव जल्द होंगे। सिरसा जिला में नगर परिषद डबवाली, नगरपालिका रानियां व ऐलनाबाद के चुनाव पहले चरण में किए जाएंगे तथा नगर परिषद सिरसा व नगरपालिका कालांवाली का एरिया बढ़ाया गया है, इसलिए इसमें कुछ समय और लगेगा।

 


नशे को लेकर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान :
जिला में नशे को लेकर पूछे सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नशे की समस्या का लेकर गंभीर है, सरकार द्वारा एंट्री नार्कोटिक्स सैल बनाया गया है। इसमें सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। एंटी नार्कोटिक्स ब्यूरो द्वारा प्रदेश भर में आगामी 3 माह में एक अभियान भी चलाया जाएगा, जिसके तहत जिला, उपमंडल व ग्राम स्तर पर कमेटियों का गठन किया जाएगा और लोगों को जागरूक किया जाएगा। सरकार पूरी तरह से सख्त है, नशे की सप्लाई चैन को तोडऩे के लिए पुलिस द्वारा छापेमारी की जा रही है, करोड़ों रुपए की नशे की सामग्री को जब्त करके नष्ट किया गया है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह एक ऐसा विषय है जो जनता के सहयोग के बिना नशे पर रोक संभव नहीं है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News