शिक्षकों की कमी : पड़ोसी राज्यों से डैपुटेशन पर टीचर्स भेजने की मांग

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 11:40 AM (IST)

चंडीगढ़ (वैभव): शहर के स्कूलों में लंबे समय से चल रही शिक्षकों की कमी आने वाले दिनों में पूरी हो सकती है। इस कमी को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग नए टीचर्स को भर्ती करके नहीं, बल्कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब से डैपुटेशन पर टीचर्स को बुलाकर पूरी करने की तैयारी में है। 

 

विभाग के इस कदम से शिक्षकों की कमी तो पूरी हो जाएगी, लेकिन शहर में हंगामा होने के भी पूरे आसार बन चुके हैं । गौरतलब है कि इससे पहले भी शिक्षा विभाग ने इन दोनों राज्यों से कई टीचर्स को डैपुटेशन पर बुलाया था, जिसके बाद चंडीगढ़ में इस बात को लेकर जमकर हंगामा हुआ था।

 

सूत्रों के अनुसार पंजाब से 137 अध्यापकों को भेजने की मांग की गई है। विभाग ने पंजाब सरकार को पत्र लिखकर सोशल स्टडीज के 5, अंग्रेजी के 7, साइंस (नॉन मैडीक ल) के 40, मैथ्स के 1, संगीत के 10, होम साइंस की 12 और फाइन आट्र्स के 40 शिक्षकों का पैनल भेजने की मांग की है। इसके अलावा विभाग ने हरियाणा से मास्टर और मिस्ट्रेस का पैनल भेजने के लिए मांग भी की है।

 

2 अगस्त तक पैनल की जानकारी देनी है अनिवार्य
विभाग द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें इस संबंधी अध्यापक अपनी पिछले पांच सालों की ए.सी.आर. और पिछले सालों के अपने नतीजों की रिपोर्ट साथ में अटैच करें। टीचर्स को नो ऑबजैक्शन सर्टीफिकेट भी साथ में भेजना होगा। 

 

पंजाब और हरियाणा से शिक्षकों के इस पैनल संबंधित जानकारी 2 अगस्त तक भेजने को कहा गया है। बता दें कि पहले भी डैपुटेशन पर आए टीचर्स के कार्यकाल बढ़ाने के एवज में विरोध भी किया जा चुका है। 

 

इससे डैपुटेशन पीरियड को बढ़ाए जाने से यू.टी. के शिक्षकों का मनोबल गिरता जा रहा है। क्योंकि डैपुटेशन पर कार्यरत शिक्षकों को कई सालों से उनके पैतृक क्षेत्रों में नहीं भेजा गया है। जिस वजह से स्थानीय शिक्षकों की तरक्की नहीं हो पा रही है। 

 

विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार 6 फरवरी 1991 के नोटिफिकेशन के अनसुार पंजाब से डैपुटेशन पर 60 फीसदी लैक्कचर्र और हरियाणा से 40 फीसदी लेक्चर्र बुलाए जा सकते हैं। लेकिन चंडीगढ़ में एक गणित का लैक्चर जम्मू-कश्मीर से और 4 हिमाचल प्रदेश से बुलाकर डैपुटेशन पर काम करवाया जा रहा है।

 

कार्यकाल खत्म होने के बाद भी कई डैपुटेशन  टीचर्स को नहीं भेजा गया वापस
चंडीगढ़ में नियमों के अनुसार अपना डैपुटेशन पीरियड खत्म कर चुके कई वर्षों से चंडीगढ़ में तैनात शिक्षकों को अभी तक अपने क्षेत्रों में वापस नहीं भेजा गया है। वहीं विभाग की तरफ से स्थानीय अध्यापकों को नजर अंदाज करते हुए डैपुटेशन पर आए शिक्षकों को पदोन्नति दी जा रही है। वहीं विभाग भी उन्हें वापस न भेजे जाने की कोई ठोस वजह नहीं बता पाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News