अगर पोर्टल से सरकार चलानी है तो फिर मंत्रियों की क्या जरूरत : हुड्डा

Tuesday, Dec 27, 2022 - 07:08 PM (IST)

चंडीगढ़,(बंसल/पांडेय): अनुसूचित जाति के विद्याॢथयों की छात्रवृत्ति रुकने के मामले में जहां कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने खरी-खरी सुनाई तो वहीं शिक्षा मंत्री कंवरपाल द्वारा छात्रवृत्ति रुकने का कारण पोर्टल पर सही जानकारी अपलोड न होना बताया गया। मंत्री के इस जवाब पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अगर पोर्टल पर ही सरकार चलानी है तो फिर मंत्रियों की क्या जरूरत है? किरण चौधरी ने कहा कि पोर्टल जी का जंजाल बन गया है, अगर छात्र द्वारा गलत जानकारी भर दी जाती है तो विभाग द्वारा सहयोग करके ठीक जानकारी अपलोड करवाई जाए। 
 

 

11218 विद्याॢथयों को छात्रवृत्ति का भुगतान उनकी चूक के कारण नहीं हुआ
शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के 83834 विद्याॢथयों को छात्रवृत्ति दी गई है। इनके अतिरिक्त शेष बचे 11218 विद्याॢथयों को छात्रवृत्ति का भुगतान उनके निजी कारणों से अभी तक नहीं हो पाया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिन छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया गया है उन्होंने ऑनलाइन छात्रवृत्ति पोर्टल पर या तो गलत आधार नंबर जमा किया है या उनके आधार नंबर बैंक खातों से नहीं जोड़े गए हैं। इसके साथ ही ऐसे छात्रों को भी छात्रवृत्ति नहीं जारी हो सकी, जिन्होंने अपने आवेदन या दस्तावेज जमा नहीं करवाए हैं या छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में गलत श्रेणी या गलत जिले का उल्लेख किया है। कंवरपाल ने कहा कि उक्त अवधि के दौरान राजकीय महाविद्यालय, अटेली, महेंद्रगढ़ में 192 विद्याॢथयों के सत्यापित दावे पोर्टल पर प्राप्त हुए, जिनका अगले 7 दिन में भुगतान कर दिया जाएगा।

 

 

उक्त महाविद्यालय के 249 विद्याॢथयों को छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हो पाया है। इनमें से 27 दावों को गलत जानकारी के कारण कालेज द्वारा खारिज किया गया है व 30 दावों को आवश्यक दस्तावेजों को जमा न करवाने के कारण कालेज द्वारा सत्यापित नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि भुगतान में देरी दावों के आवेदन और सत्यापन में प्रक्रियात्मक चूक के कारण हुई है, इसलिए इसमें किसी अधिकारी या कर्मचारी ने जानबूझकर देरी नहीं की है। उन्होंने कहा कि पोर्टल को बंद करने की शिकायत की जांच की करवाई जाएगी। इसके साथ ही जिन विद्याॢथयों द्वारा सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएगी तो इनकी छात्रवृत्ति का भुगतान तुरंत प्राप्त करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
 

Ajay Chandigarh

Advertising