किंग्स और रॉयल्स दोनों को चाहिए सिर्फ जीत

Tuesday, Apr 16, 2019 - 03:16 PM (IST)

चंडीगढ़ (विकास ठाकुर/लल्लन यादव): आई.पी.एल. सीजन-12 में  आई.एस. बिंन्द्रा स्टेडियम मोहाली में मंगलवार को 32वां मुकाबला किंग्स इलैवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। किंग्स इलैवन पंजाब पिछले 2 मैचों में हार के बाद जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी तो वहीं राजस्थान रॉयल्स अब तक सिर्फ 2 ही मैच जीत सकी है तो वह सीजन में बने रहने के लिए इस मैच में अपना पूरा दम लगाना चाहेगी। 

 

इस सीजन में जयपुर में दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं, जिसमें किंग्स इलैवन पंजाब ने राजस्थान को 14 रन से मात दी थी। इसमें पंजाब के क्रिस गेल ने गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई थीं। मोहाली में मैदान में पंजाब को हराना ऐसे तो चुनौती भरा रहता है तो अब देखना यह होगा कि राजस्थान रॉयल्स इस चुनौती से कैसे पार पाती है। 

इस सीजन में दोनों टीमों की बात करें तो किंग्स इलैवन पंजाब ने जहां 8 मैच खेले हैं तो उसे 4 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है। 3 मैच तो पंजाब ने मोहाली में ही जीते हैं, तो वहीं एक मैच में जयपुर में राजस्थान को पटखनी दी है। 

 

वहीं राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में अब तक 7 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 5 में हार और 2 मुकाबलों में जीत मिली है। राजस्थान के हौसले इसलिए बुलंद हो सकते हैं, क्योंकि उसने पिछले मुकाबले में मुंबई को हराया है। 

 

पंजाब को राजस्थान से मिलता है कड़ा मुकाबला
किंग्स इलैवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो दोनों टीमों में बराबर की टक्कर रहती है। आई.पी.एल. में अब तक दोनों टीमें 19 बार आमने-सामने हुई हैं, जिनमें 10 बार राजस्थान रॉयल्स ने जीत दर्ज की है तो वहीं 9 बार पंजाब ने मौके भुनाए हैं। मोहाली के स्टेडियम की बात करें तो दोनों टीमों में अब तक 6 बार मुकाबले हुए और दोनों ही टीमों ने 3-3 बार जीत दर्ज की है। 

बटलर, सैमसन और स्टोक्स से रहना होगा सावधान
राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाज शुरूआत तो अच्छी कर रहे हैं पर मैच जिता नहीं पा रहे हैं। बटलर, सैमसन ने इस सीजन में कुछ अच्छी पारियां तो खेली हैं पर निरंतरता नहीं बना सके हैं, वहीं स्टोक्स की बात करें तो इस सीजन में वह फीके ही नजर आ रहे हैं। 

 

किंग्स इलैवन पंजाब को इन बल्लेबाजों से सावधान रहना होगा, क्योंकि ये कभी भी अपने रंग में आकर मैच का पासा पलट सकते हैं। वहीं स्मिथ भी 1 साल के बैन के बाद मैदान पर लौटे तो हैं पर कोई खास योगदान नहीं दे पा रहे हैं। 

 

पंजाब के मिडल ऑर्डर को दिखाना होगा दम
किंग्स इलैवन पंजाब के लिए ओपनर के.एल. राहुल और क्रिस गेल तो बेहतर कर रहे हैं पर मिडल आर्डर में थोड़ी परेशानी दिख रही है। पिछले मैच में भी गेल ने नाबाद 99 रन बनाए पर मिडल आर्डर से किसी भी बल्लेबाज ने उनका साथ इस तरीके से नहीं दिया कि टीम का स्कोर 200 के करीब पहुंच सके जिस कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

pooja verma

Advertising