PGI में सिक्योरिटी गार्ड्स की वर्दी के रंग को लेकर आया यह फैसला, खुश नहीं सुरक्षा कर्मी

Thursday, Jun 22, 2017 - 01:45 AM (IST)

चंडीगढ़, (पाल): पी.जी.आई. सिक्योरिटी की वर्दी के रंग को लेकर मचे बवाल के बावजूद कमेटी द्वारा फैसला लिया गया है कि वर्दी का ज्यादातर रंग खाकी ही रहेगा। हाल ही में पी.जी.आई. के सिक्योरिटी इंचार्ज बने डी..डी.ए. डा. अमिताभ अवस्थी की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने कई मीटिंग्स के बाद फैसला लिया है कि सिक्योरिटी की वर्दी में बदलाव तो होगा लेकिन वर्दी का 70 फीसदी रंग खाकी ही रहेगा जबकि वर्दी में थोड़ा नीला रंग जरूर शामिल किया जाएगा। सिक्योरिटी गॉर्ड्स की वर्दी के रंग को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चाएं चल रही थीं, जिस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने तीन सदस्यों की कमेटी बनाई थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

इससे पहले पी.जी.आई. पुलिस चौकी ने पी.जी.आई. प्रशासन को पत्र लिखकर गॉर्डों की वर्दी का रंग बदलने को लिखा था इसके पीछे उनका तर्क था कि अस्पताल आने वाले मरीज या उनके परिजनों से सिक्योरिटी गॉर्ड्स रूखा व्यवहार करते हैं तो खाकी वर्दी को देखकर वह पुलिस पर आरोप लगाते हैं। वहीं, सिक्योरिटी गार्ड्स की माने तो वह इस फैसले से खुश नहीं हैं क्योंकि उनका मानना है कि वर्दी का रंग काफी अर्से से खाकी है, उसे बदलने की जरूरत नहीं थी। सूत्रों की माने तो पुलिस चौकी की शिकायत में वर्दी का रंग पूरी तरह से बदलने की बात कही की गई थी लेकिन अस्पताल प्रशासन ने महज औपचारिकता निभाते हुए वर्दी से थोड़ा-सा बदलाव कर दिया है। 

कई और बदलाव

सिक्योरिटी इंचार्ज डा. अमिताभ अवस्थी ने हाल ही में कहा था कि वह सिक्योरिटी में काफी नए बदलावों पर चर्चा कर रहे हैं जिसमें सबसे बड़ा बदलाव उनके व्यवहार में होगा। पी.जी.आई. आने वाले ज्यादातर मरीजों और परिजनों को आरोप होता है कि पी.जी.आई. स्टाफ का व्यवहार उनसे अच्छा नहीं होता। इसमें सिक्योरिटी गॉर्ड्स का नाम सबसे ऊपर रहता है कि वह लोगों से अच्छा व्यवहार नहीं करते। वहीं, पी.जी.आई. सिक्योरिटी पर आए दिन गुंडागर्दी के आरोप भी लगते आए हैं। सिक्योरिटी स्टाफ अपने व्यवहार को लेकर कई बार विवादों में भी रहा है। कई मामलों में तो सिक्योरिटी स्टाफ की मरीजों से हाथापाई भी हुई है। सूत्रों की माने तो सिक्योरिटी को मरीजों व अस्पताल में आने वाले लोगों से अच्छा व्यवहार करने की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह लोगों से गलत व्यवहार न करें। इसके साथ ही प्रशासन सिक्योरिटी गार्ड्स में अनुशासन के लिए नए नियम भी लागू करने वाला है।

Advertising