चौंकाने वाला खुलासा : इस दवा के इस्तेमाल से बुजुर्गों को आ रहे हैं डरावने सपने

Friday, Jun 23, 2017 - 09:27 AM (IST)

चंडीगढ़(रवि) : पी.जी.आई. एनैस्थिसिया विभाग की एक रिसर्च में सामने आया है कि सर्जरी के दौरान एनेस्थिसिया के दौरान दी जाने वाली दवा कैटामिन बुजुर्गों में भ्रम व दिवास्वप्न की बीमारी डैलेरियम को बढ़ा रही है। विश्व भर में ऑप्रेशन से पहले व सर्जरी के बाद होने वाले भ्रम व दर्द को कम करने के लिए यह दवाई दी जाती है लेकिन बुजुर्गों में इस दवाई के काफी साइड इफैक्ट्स इस रिसर्च में सामने आए हैं। 

 

वर्ष 2012 में पी.जी.आई. के एनैस्थिसिया विभाग ने कनाडा यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा के साथ मिलकर इस स्टडी को शुरू किया था। पूरे भारत से पी.जी.आई. इकलौता चिकित्सा संस्थान था, जिसने इस रिसर्च में योगदान दिया है। विश्व के सबसे बड़े जरनल लेनसैंट में प्रकाशित हुई इस स्टडी में कैटामीन के साइड इफैक्ट्स सामने आए हैं। विश्व भर में एनैस्थिोलोजिस्ट ऑप्रेशन के वक्त मरीज के दर्द व ब्लड प्रैशर को स्थिर रखने के लिए इस दवाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह दवाई बुजुर्गों के लिए काफी साइड इफैक्ट्स पैदा कर रही है। 

 

क्या है डैलेरियम :
डैलेरियम एक तरह की मानसिक अवस्था है, जिसमें बुजुर्ग मरीज को भ्रम होने लगता है। उसे बुरे सपने आने लगते हैं। सर्जरी के दौरान मरीज को दर्द व भ्रम से बचाने के लिए यह दवाई दी जाती है लेकिन यह दवाई बुजुर्ग मरीजों में यह बीमारी सकती है। पी.जी.आई. एनेस्थिसिया विभाग से इस रिसर्च में प्रो. वी.के. आर्य, डा. अवीक जयंत, डा. संदीप ग्रोवर और उन्नीकृष्णन शामिल थे।

 

672 मरीजों पर हुई स्टडी :
डाक्टरों ने 627 मरीजों पर यह स्टडी की है। इन मरीजों को तीन ग्रुपों में बांटा गया है। एक ग्रुप को केटामिन नहीं दिया गया जबकि दो ग्रुप को अलग-अलग मात्रा में इसकी डोज दी गई लेकिन जैसे ही कैटामिन की डोज इन मरीजों की बढ़ाई गई, वैसे ही इन मरीजों में डैलेरियम भी बढ़ गया। इसके साथ ही रिसर्च में यह भी सामने आया कि जिस ग्रुप में कैटामिन नहीं दिया गया व जिस ग्रुप में दवाई दी गई उनके डैलेरियम के प्रभाव में अंतर नहीं था लेकिन जैसे ही कैटामिन दवाई की मात्रा बढ़ाई गई, उसके साथ ही मरीजों में साइड इफैक्ट्स भी जरूर बढ़ गए। 
 

Advertising