चंडीगढ़ के 5 हजार स्टूडैंट्स ने मस्तक पर सजाई कारगिल की मिट्टी

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 01:53 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो) : कारगिल विजय दिवस पर चंडीगढ़ में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपने माथे पर कारगिल और पुलवामा की मिट्टी को सजाया। विद्यार्थियों ने एक दूसरे का तिलक पवित्र मिट्टी से किया। एक ईंट शहीद के नाम अभियान के राष्ट्रीय संयोजक संजीव राणा ने एक दिन पहले इन स्कूलों में पवित्र मिट्टी पहुंचाई थी। 

PunjabKesari

सैक्टर-आठ स्थित डीएवी स्कूल, पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित अंकुर स्कूल में कारगिल विजय दिवस पर शुक्रवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें पांच हजार विद्यार्थियों का तिलक कारगिल और पुलवामा के उस स्थल से लाई गई मिट्टी से किया गया, जहां पर सेना के वीर जवान शहीद हुए थे। शहीदों के सम्मान में स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बच्चों ने एक दूसरे का तिलक किया और शहीदों का सम्मान करने के लिए शपथ भी ली। 

PunjabKesari

डीएवी स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ. विभा ने कहा कि 20 साल पहले पाक के नापाक इरादों को कारगिल की चोटी पर पहुंचकर हमारे जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। देश के वीर जवानों ने वहां पर फिर से देश का राष्ट्रीय ध्वज फहराकर देश का नाम ऊंचा किया था, लेकिन इस कार्रवाई में हमारे 500 से ज्यादा सैनिक शहीद हो गए थे। कई परिवारों के बेटे चले गए। उन वीर सपूतों की माताओं को हमें नमन करना चाहिए। 

देश की रक्षा के खातिर जिन बच्चों ने अपने पिता को खोया और जिन पत्नियों ने अपने पति को खोया हमें उन सब परिजनों को सलाम करना चाहिए। उन वीरों को हमेशा याद रखना चाहिए जिन्होंने जान की परवाह किए बगैर देश के झंडे को बुलंद किया। कारगिल विजय दिवस पर हर बच्चे के माथे पर कारगिल और पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों की रक्त रंजित मिट्टी से तिलक करने का यही मकसद है कि बच्चे उस शहादत को कभी न भूलें। वे शहीद और सैनिकों के प्रति सम्मान करें। एक ईंट अभियान के संयोजक संजीव राणा ने बताया कि सैनिक विपरीत परिस्थितियों में भी देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। जो शहीद हुए हैं उनकी यादों को सहेजकर रखना हम सबका कर्तव्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News