कालका-शिमला रेल की गति बढ़ेगी साथ मिलेगी फ्री वाई-फाई सुविधा

Thursday, Feb 28, 2019 - 11:01 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आश्वासन दिया है कि हैरीटेज कालका-शिमला रेल लाइन पर रेलगाड़ी की गति को बढ़ाया जाएगा, साथ ही यात्रियों को नि:शुल्क वाई-फाई सुविधा व बाबा भलकू संग्रहालय के लिए नि:शुल्क यात्रा सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

 

इसी तरह रेल में राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का दृश्य पर्यटकों को देखने की सुविधा मुहैया करवाने के लिए विस्ता डोम डिब्बे लगाए जाएंगे। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह आश्वासन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान दिया।

 

उन्होंने हिमाचल में रेल विस्तार के मुद्दे के अतिरिक्त मौजूदा रेल लाइनों के सुदृढ़ीकरण विषय पर उनसे विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में प्रस्तावित नई रेल लाइनों पर शीघ्र कार्य शुरू करने का भी आग्रह किया। 

 

सूत्रों के अनुसार सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेल लाइन का मामला फिर से उठा। इसमें प्रदेश सरकार की तरफ से कहा गया कि युद्ध जैसे हालात में रेल लाइन का लेह तक पहुंचना सेना के लिए फायदेमंद रहेगा। 

 

प्रदेश सरकार इस रेल लाइन का मामला कई बार केंद्र सरकार से उठा चुकी है, लेकिन यह प्रोजैक्ट अब तक सिरे नहीं चढ़ पाया है। हालांकि कालका-शिमला रेल लाइन की गति बढ़ाने की दिशा में राज्य सरकार जरूर आगे बढ़ी है, जिसके लिए ट्रायल पूरा हो गया है। 

 

ऐसे में आने वाले दिनों में इस रेलवे ट्रैक पर रेल लाइन की गति बढ़ जाएगी। रेलगाड़ी की गति बढऩे से रेलवे मार्ग पर यात्रियों की संख्या भी बढऩे की संभावना है, क्योंकि गति कम होने के कारण अधिकतर लोग सड़क मार्ग से यात्रा करने को प्राथमिकता देते हैं।

pooja verma

Advertising