अब दिव्यांगों को कालोनियों में जाकर पढ़ाएगी कलाम एक्सप्रैस, वैन में ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 09:31 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : शहर के पेरीफेरी एरिया में रहने वाले दिव्यांग बच्चों तक एजुकेशन पहुंचाने के लिए रैडक्रॉस सोसाइटी ने एक और मोबाइलवैन शुरू की है, जिसे चंडीगढ़ सांसद किरण खेर ने लांच किया। इससे पहले वर्ष-2016 में रैड क्रॉस सोसायटी द्वारा सबसे पहले कलाम एक्सप्रैस लांच की गई थी, जिसका शुभारंभ हरियाणा के गवर्नर प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने किया था। 

 

कलाम एक्सप्रैस की अच्छी प्रतिक्रियाएं मिलने के चलते रैडक्रॉस सोसायटी ने एक और क्लाम एक्प्रैस शुरू करने का निर्णय लिया। कलाम एक्सप्रैस शहर की कॉलोनियों में जा-जाकर दिव्यांग बच्चों को पढ़ाएगी जो शहर के स्कूलों में पढऩे नहीं जा सकते। इस कलाम एक्सप्रैस के जरिए स्कूल ही उन तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। इसके साथ ही उनके हैल्थ के लिए भी डॉक्टर्स अपनी सेवाएं खुद जाकर प्रदान करेंगे। गौरतलब है कि इसे भी चंडीगढ़ डी.सी. अजीत बालाजी जोशी के मार्गदर्शन में शुरू किया जा रहा है।

 

एम.पी. लैड फंडस तैयार हुई कलाम एक्सप्रैस : 
इंडियन रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा शुरू की गई यह दूसरी वैन सांसद किरण खैर द्वारा एम.पी. लैड फंड से डोनेट की गई है। जिसकी किमती दस लाख रूपए है, जबकि पूरी तरह इसको कलाम एक्सप्रैस का रूप देने में एक लाख खर्च हुआ है। कुल मिलाकर कलाम एक्सप्रैस को तैयार होने में 11 लाख का खर्चा आया है। 

 

वैन में ये सुविधाएं होंगी उपलब्ध :
कलाम एक्सप्रैस वैन में स्पैशल टीचर, स्पीच थैरेपिस्ट तथा फिजियोथैरेपिस्ट, खिलौने, श्रव्य-दृश्य उपकरण के साथ-साथ व्यायाम करने की मशीन आदि की व्यवस्था की जाएगी है ताकि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा सके। मोबाइल वैन में एक प्रोजैक्टर तथा एक लैपटॉप भी लगाया जाएगा । प्रोजैक्टर के माध्यम से गाड़ी में बैठाकर भी बच्चों को शिक्षित किया जाएगा। जैसे कि पहले वाली वैन में किया जाता है।

 

अब दिव्यांगों को कलाम एक्सप्रैस देगी ज्यादा समय :
जहां पहले वाली कलाम एक्सप्रैस सप्ताह में 6 पेरीफेरी एरियाज में जाकर बच्चों को पढ़ाती थी, अब जल्द ही दो वैन पेराफेरी एरियाज में जाकर बच्चों को पढ़ाएंगी। उल्लेखनीय है कि फिलहाल अभी जो कलाम एक्सप्रैस है, वह सुबह 9 से 5 बजे तक बच्चों को तय दिन के हिसाब से पढ़ाने जाती है।  सोमवार को मलोया में, मंगलवार को धनास में, बुधवार को मनीमाजरा में, वीरवार को मौली जागरां में, शुक्रवार को बापूधाम में, शनिवार को कालॉनी नंबर-4 में दिव्यांगों को अपनी सेवाएं दे रही है।   


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News