कलाग्राम में मैरिज बुक करवाने पर नॉर्थ जोन कल्चरल सैंटर ने उठाए सवाल

Thursday, Mar 05, 2020 - 09:08 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : कलाग्राम की जमीन को शादियों के लिए बुक करने पर नॉर्थ जोन कल्चरल सैंटर ने सवाल उठाए, जिसका खामियाजा आखिर उसे भुगतना पड़ा। प्रशासन ने नॉर्थ जोन कल्चरल सैंटर (एन.जेड.सी.सी.) को शोकॉज नोटिस जारी कर कहा है कि एन.जेड.सी.सी. को एक एग्रीमैंट के तहत जमीन दी गई थी, जिसका सरेआम उल्लंघन हो रहा है लिहाजा क्यों न एन.जेड.सी.सी. के साथ हुआ लीज एग्रीमैंट रद्द कर दिया जाए।

जिस उद्देश्य के लिए दी, उससे हटकर काम हो रहा :
एग्रीमैंट के मुताबिक वह वहां कोई घर (निर्माण) नहीं बना सकते थे। इसके अलावा 31 दिसम्बर को कलाग्राम में न्यू ईयर पार्टी भी रखी गई थी, जिसमें कई लोगों ने शिरकत की। प्रशासन ने कहा है कि कलाग्राम में जिस उद्देश्य के लिए दिया गया था, उससे हटकर कई काम किए जा रहे हैं। ऐसे में क्यों न लीज को कैंसिल कर दिया जाए।

कमाई करना चाहता था प्रशासन :
जानकारी के अनुसार प्रशासन एन.जेड.सी.सी. के उस रवैये से खफा है जिसके तहत उन्होंने प्रशासन के उस फैसले पर सवाल उठाए थे जिसमें कलाग्राम में शादियों के लिए जमीन देने को मंजूरी दी गई थी। प्रशासन का इसके पीछे तर्क था कि शहर में इतनी प्राइम लैंड पड़ी है और क्यों न प्रशासन इस जमीन से कुछ कमाई करे। यहां से होने वाली कमाई में सिटको को 50 प्रतिशत का हिस्सा दे दिया जाए।

अपने अधीन लेने की तैयारी में है चंडीगढ़ प्रशासन :
सूत्रों के अनुसार प्रशासन एन.जेड.सी.सी. के साथ किए करार को कैंसिल कर कलाग्राम को अपने अधीन लेने की तैयारी कर रहा है ताकि कलाग्राम को शादियों व अन्य सोशल इवैंट्स के लिए खोला जा सके। एन.जेड.सी.सी. इस बात पर अड़ा हुआ है कि यह जमीन सिर्फ कल्चरल इवैंट्स के लिए आवंटित की गई है, इसलिए यहां शादी जैसे इवैंट्स नहीं कराए जा सकते हैं। अगर शादियां होती हैं तो इसको नुकसान पहुंचेगा।

कलाग्राम में 16.26 एकड़ की जमीन :
चंडीगढ़ प्रशासन का कहना है कि जब एन.जेड.सी.सी. 31 दिसम्बर को यहां पर न्यू ईयर पार्टी का आयोजन कर सकता है तो लोगों के लिए शादियां आदि जैसे समारोह के लिए क्यों नहीं दिया जा सकता है। प्रशासन ने इसी को आधार बनाते हुए एन.जेड.सी.सी. को नोटिस जारी किया है और लीज को कैंसिल करने की बात कही है। 

कलाग्राम में कुल 16.26 एकड़ की जमीन है। इसमें से 14.18 एकड़ जमीन भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर को वर्ष 1994 में 1 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से 99 साल के लिए लीज पर दिया गया था। इसके अलावा कुछ जमीन सिटको को अलॉट की गई थी, जिस पर सिटको ने एक होटल ‘बैठक’ बनाया है। 

प्रशासन ने रेट तक तय कर दिया था :
प्रशासन ने मेला ग्राउंड के साथ ही बैठक रेस्टोरैंट के साथ लगती जमीन को भी शादी पार्टियों के इस्तेमाल मंजूरी दी थी। बुकिंग के लिए ग्राउंड का चार्ज भी तय कर दिया था। 

जगह के हिसाब से ग्राउंड को 25 हजार से तीन लाख रुपए तक रैंट पर दिया जाना तय किया गया था। आमदनी एन.जेड.सी.सी. और सिटकों के बीच 50-50 प्रतिशत की होगी। इसके अलावा पार्किंग आदि की कमाई एन.जेड.सी.सी. को दिया गया था। सिटको को बुकिंग से जुड़ा काम सौंपा गया था।

Priyanka rana

Advertising