जस्टिस कृष्णा मुरारी ने ली पंजाब एवं हरियाणा के चीफ जस्टिस के पद की शपथ

Saturday, Jun 02, 2018 - 06:09 PM (IST)

चंडीगढ़ (रिशु) : जस्टिस कृष्णा मुरारी को हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने शनिवार को हरियाणा राजभवन में उन्हें बतौर पंजाब एवं हरियाणा के चीफ जस्टिस के पद की शपथ दिलवाईं। हरियाणा राजभवन में शनिवार दोपहर 12 :30 को आयोजित इस प्रोग्राम में हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री, पंजाब के राज्यपाल समेत हाईकोर्ट के पूर्व व वर्तमान जज के अलावा कई आला अधिकारी मौजूद थे। 

 

इस मौके पर नए चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी ने कहा कि वो खुश नसीब हैं कि उन्हे पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनने का मौका मिला। हालांकि चीफ जस्टिस ने बाकी मुद्दों पर बोलने से मना कर दिया। वहीं कृष्ण मुरारी के चीफ जस्टिस बनने पर शपथ समारोह में पहुंचे पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने उन्हे बधाई दी। 

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जस्टिस कृष्ण मुरारी की सूझबूझ वाले और अच्छे जस्टिस की पहचान रही है। वह सुचारू ढंग से सिस्टम को चलाएंगे और लोगों को न्याय मिलने की उम्मीदें पूरी होगी। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एस.जे. वजीफदार 3 मई को रिटायर हो गए थे, उनके बाद से हाईकोर्ट के सीनियर मोस्ट जज जस्टिस ए.के. मित्तल एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर कार्यरत हैं।  

 

3 मई को चीफ जस्टिस वजीफदार के रिटायर होने के बाद से ही हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस का पद खाली पड़ा था लेकिन इस नियुक्ति को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने का ही इंतजार किया जा रहा था। राष्ट्रपति द्वारा जस्टिस कृष्णा मुरारी की नियुक्ति को स्वीकृति दिए जाने के बाद वीरवार को कानून मंत्रलय ने जस्टिस कृष्णा मुरारी की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए थे। 

 

जस्टिस कृष्णा मुरारी को वर्ष 2004 में इलाहाबाद हाई कोर्ट में एडिशनल जज के पड़ पर नियुक्त किया गया था। अगस्त 2005 में वह परमानेंट जज के तौर पर नियुक्त हो गए थे। तब से लेकर अब तक वह इलाहाबाद हाई कोर्ट में बतौर जस्टिस कार्यरत थे । 

 

अब पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में उनकी नियुक्ति के बाद हाई कोर्ट में जजों की संख्या 50 हो जाएगी। जबकि हाई कोर्ट में जजों के कुल 85 पद हैं। इस लिहाज से पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में अब भी जजों के 35 पद खाली पड़े हैं।

Punjab Kesari

Advertising