नए JBT शिक्षकों को अलॉट होगा जिला कैडर

Sunday, Jun 16, 2019 - 03:14 PM (IST)

चंडीगढ़(पांडेय) : हरियाणा शिक्षा विभाग ने अब शिक्षकों के ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव की तैयारी कर ली है। ट्रांसफर शुरू करने से पहले प्रदेश के करीब 12 हजार नवनियुक्त जे.बी.टी. शिक्षकों को जिला कैडर अलॉट करने की कवायद भी की जा रही है। बीते साल इन जे.बी.टी. शिक्षकों को ज्वाइन के समय अस्थायी तौर से जिला अलॉट किया गया था। अब नए सिरे से जे.बी.टी. शिक्षकों से स्थायी जिला अलॉट करने के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। 

लिहाजा, कैडर अलॉट होने के बाद ही एक साथ पी.जी.टी. और जे.बी.टी. शिक्षकों के तबादले के किए जाएंगे। संभावना है कि जून में ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से जून में ट्रांसफर ड्राइव खोलने को लेकर अफसरों में मशक्कत शुरू हो गई है। 

कैडर अलॉट करने की कवायद शुरू :
शिक्षा विभाग ने इस बार नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें एक साथ पी.जी.टी. और जे.बी.टी. के तबादले किए जाएंगे लेकिन इससे पहले प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जे.बी.टी. शिक्षकों को जिला कैडर अलॉट करने की कवायद शुरू की गई है। 

इन शिक्षकों में सबसे पहले 9 हजार 870 जे.बी.टी. ने ज्वाइन की थी, जबकि 3 हजार के आसपास और पुराने शिक्षकों की ज्वाइनिंग करवाई गई थी। इस तरह से करीब 12 हजार जे.बी.टी. शिक्षकों को स्थायी तौर से जिला अलॉट किया जाना है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अगले सप्ताह से आवेदन मांगने का काम शुरू कर दिया जाएगा, जिसके बाद निदेशालय की ओर से जिला अलॉट का काम पूरा किया जाएगा।

अफसरों से मिल रहे हैं शिक्षक संगठन :
जून में ट्रांसफर ड्राइव शुरू करने से पहले शिक्षक संगठनों ने भी मांगों को लेकर हुंकार भर दी है। इसी कड़ी में पिछले दिनों हरियाणा स्कूल लैक्चरर एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास से मुलाकात की थी। एसोसिएशन ने नई ट्रांसफर ड्राइव में कई तरह की सहूलियतें देने की मांग की है। दूसरे शिक्षक संगठन भी तबादलों को लेकर नई-नई मांगें कर रहे हैं।

Priyanka rana

Advertising