65 की जान बचाने वाले जसवंत को मिलेगा अवार्ड

Friday, Sep 14, 2018 - 10:51 AM (IST)

मोहाली (कुलदीप): करीब 30 वर्ष पहले पश्चिमी बंगाल में एक कोयले की खान में हुए भयानक हादसे में 65 लोगों की जानें बचाने वाले जसवंत सिंह गिल को ‘लाईफ टाईम ब्रेवरी अवार्ड’ से नवाजा जा रहा है। पंजाब के जिला श्री अमृतसर के वसनीक जसवंत सिंह गिल्ल को यह अवार्ड पंजाबी इंजीनियर्स वैलफेयर सोसायटी की ओर से दिया जा रहा है। सोसायटी के कार्यकारी मैंबर इंजीनियर मनदीप सिंह ने जानकारी दी। 

 

पंजाब तथा चंडीगढ़ के इंजीनियर्स पर अधारित संस्था पंजाबी इंजीनियर्स वैल्फेयर सोसायटी द्वारा 51वें इंजीनियर्स दिवस मौके 15 सितंबर दिन रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ ऑडीटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उसी कार्यक्रम में गिल को यह अवार्ड दिया जाएगा। 

 

1989 में हुआ था हादसा
जानकारी के अनुसार वर्ष 1989 में पश्चिमी बंगाल में कोयले की खान में एक हादसा हुआ था। उस खान में कोल इंडिया लिमिटेड के 65 अधिकारी एवं कर्मचारी दब गए थे, जिन्हें निकालना बहुत ही मुश्किल काम हो गया था। दबे हुए लोगों को बाहर निकालने में सभी प्रयास असफल होने के बाद जसवंत सिंह गिल द्वारा सलाह दी गई थी कि बंद हो चुकी खान में एक कैप्सूल बनाकर भेजा जाये। 

 

उनकी सलाह मान कर विभाग ने कैपसूल तैयार किया और उस कैप्सूल में भी खुद गिल ही खान के अंदर जाते रहे और सभी लोगों को बाहर निकाला गया था। इस बार इंजीनियर्स-डे मौके गिल को सोसायटी की ओर से लाईफ टाईम ब्रेवरी अवार्ड से नवाजा रहा है।

pooja verma

Advertising