बुडैल जेल का मुलाकात कक्ष जल्द होगा अपग्रेड

Tuesday, Oct 04, 2016 - 01:31 PM (IST)

चंडीगढ़ (संदीप) : बुडैल जेल का मुलाकात कक्ष जल्द अपग्रेड होगा। इसके लिए प्रशासन की इंजीनियरिंग टीम यहां का निरीक्षण कर चुकी है। अपग्रेडेशन के साथ यहां कक्ष की केपसिटी बढ़ाने की भी योजना है। अधिकारियों की मानें तो जेल का मुलाकात कक्ष काफी पुराना हो चुका है और उसकी कैपेसिटी भी उसके मुताबिक बनी हुई है। 

हो जाती है ज्यादा भीड़ :
बुडैल जेल के बनाए जाने के समय में ही इसमें कैदियों से मुलाकात करने के लिए आने वाले मुलाकातियों के लिए कक्ष तैयार किया गया था लेकिन समय के साथ साथ यहां बंद कैदियों की संख्या काफी बढ़ गई है। इसके साथ ही अब यहां कैदियों से मिलने के लिए आने वाले उनके रिश्तेदारों और जानकारों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। आलम यह है की मुलाकात कक्ष में कैदियों के मिलने के लिए आने वालों का तांता लगा रहता है। इस कारण मुलाकात कक्ष में काफी भीड़ जुट जाती है। इसके मद्देनजर इसकी अपग्रेडेशन करने के साथ इसकी कैपेसिटी बढ़ाने की भी योजना है। 

रिकॉर्डिंग का भी होगा प्रावधान :
मुलाकात कक्ष में लोहे की जाली लगाई हुई है। जाली के अंदर की तरफ कक्ष में कैदी और बाहर की तरफ उससे मुलाकात करने वाला होता है लेकिन भीड़ अधिक होने के चलते उनकी आपस में बातचीत तक नहीं हो पाती है। जाली में से कैदी को कोई भी नुकसानदायक चीज पकड़ाए जाने का भी खतरा रहता है। योजना के तहत अब यहां लोहे की जाली की जगह शीशा लगाया जाना है शीशों क बीच में स्पीकर लगाए जाएंगे। इससे कैदी को किसी भी तरह का सामान पकड़ाए जाने की आशंका भी खत्म हो जाएगी। साथ ही इन स्पीकरों में आपसी बातचीत को रिकार्ड करने का भी प्रवाधान होगा। 

Advertising