जे.ई.ई. रिजल्ट: जयेश ट्राईसिटी टॉपर, ऑल इंडिया में 17वां रैंक

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 11:07 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): ज्वाइंट एंट्रैंस एग्जामिनेशन (जे.ई.ई.) एडवांस का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित किया गया। इस परीक्षा में चंडीगढ़ से कोचिंग ले रहे पटियाला निवासी जयेश सिंगला ने ऑल इंडिया में 17वां रैंक हासिल कर आई.आई.टी.-नॉर्थ जोन में टॉप पोजीशन हासिल की है। चंडीगढ़ के छात्र यतिन जिंदल की ऑल इंडिया रैंकिंग 94 रही, वहीं चंडीगढ़ के ही अदित खोखर ने जे.ई.ई. एडवांस परीक्षा में 270 माक्र्स लेकर ऑल इंडिया में 102वां रैंक हासिल किया है।

 वह ट्राईसिटी के तीसरे टॉपर बने हैं। वहीं पंचकूला के शिवेश गुप्ता की ऑल इंडिया रैंकिंग 108 रही। डेराबस्सी के सात्विक बंसल की ऑल इंडिया रैंकिंग 238 रही। वहीं पंचकूला की प्रांजल बेनीवाल ने ऑल इंडिया में 282वां रैंक हासिल किया है।

रटने का काम कभी नहीं किया : जयेश सिंगला

जयेश सिंगला ने जे.ई.ई. मेन्स में ए.आई.आर. 4 हासिल की थी। जयेश के पिता अजय कुमार सिंगला और मां मोनिका गुप्ता दोनों पेशे से डॉक्टर्स हैं। जयेश का  मकसद आई.आई.टी. मुंबई से पास होने के बाद कम्प्यूटर प्रोग्रामर बनना है। जयेश ने बताया कि वह नई-नई चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं और वैचारिक सोच में उनकी जबरदस्त रुचि रही है। उसने कभी चीजों को रटने का काम नहीं किया। सबसे मुश्किल परिस्थितियों में भी हम तर्कसंगत सोच को प्राथमिकता देते हैं तो कंसैप्ट में उलझने से बच सकते हैं।

टाइम मैनेजमैंट करना जरूरी : यतिन जिंदल

यतिन जिंदल के पिता संजीव कुमार इलाहाबाद बैंक में बतौर मैनेजर कार्यरत हैं, जबकि मां दीपिका गुप्ता गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-19 मे फिजीक्स की लैक्चरर हैं। यतिन ने बताया कि कंसैप्ट को समझकर तैयारी करके अच्छे माक्र्स स्कोर किए जा सकते हैं न की रट्टा मारकर। वह युवाओं में फेसबुक और इंस्टाग्राम के बढ़ते क्रेज को गलत मानते हैं जो एक बुरी लत की तरह है। इसमें टाइम वेस्ट करके हम अपने मकसद से भटक सक ते हैं। अच्छे माक्र्स और अच्छी रैंकिंग लाने के लिए टाइम मैनेजमैंट करना बहुत जरूरी है।

शुरू से मिला पढ़ाई का माहौल: अदित 
अदित खोखर के पिता विक्रांत खोकर व्यापारी और मां सोनिया चौधरी और दादी दोनों स्कूल शिक्षक हैं, जिन्होंने उन्हें बचपन से ही पढ़ाई का माहौल दिया। अदित ने कहा कि एक नियमित कक्षा के छात्र होने के नाते मैंने महसूस किया कि विषय को कवर क रना पर्याप्त नहीं है, जब तक कि इससे संबंधित प्रश्नों का अभ्यास नहीं किया जाता है। प्रश्नों को हल करना बहुत महत्वपूर्ण है। आदित को संगीत पसंद है। वह सोशल साइट या गेम के लिए फोन का उपयोग नहीं करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News