पी.यू. ने बुलाई ऑनलाइन बैठक, दुकानदारों ने की ऑफलाइन बैठक करने की मांग

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 02:32 PM (IST)

चंडीगढ़, (रश्मि हंस) : पी.यू. ने शनिवार को दुकानदारों की ऑनलाइन बैठक बुलाई।  इस बैठक में दुकानदारों ने भाग नहीं लिया। दुकानदारों ने बैठक ऑफलाइन बुलाने की मांग की। यह बैठक पी.यू. के वी.सी. प्रो. राजकुमार की गठित की गई कमेटी की ओर से बुलाई गई थी। शुक्रवार को दोपहर धरना देने वालेे दुकानदारों की मांगों को लेकर यह बैठक बुलाई गई थी। पहले यह बैठक सोमवार या मंगलवार बुलाने के लिए कहा जा रहा था, लेकिन फि र पी.यू. अथॉरिटी ने शनिवार को ही ऑनलाइन बैठक बुला ली। 

 


पी.यू. प्रबंधन ने प्रैस रिलीज जारी करते हुए बताया कि इस बैठक के लिए सभी दुकानदारों को नोटिस दिया गया था, लेकिन किसी भी दुकानदार ने इस बैठक में भाग नहीं लिया। उन्होंने पी.यू. प्रबंधन से इस संबंध में  ऑफ लाइन बैठक यानि एक-दूसरे के सामने बैठकर बात करने के लिए कहा। उधर, पी.यू. प्रबंधन ने कहा कि कोराना के इस काल में ऑफलाइन बैठक बुलाना संभव नहीं है।  इस बैठक में  पी.यू. अथारिटी के 14 सदस्यों ने भाग लिया, जिसमें डिप्टी रजिस्ट्रार (एस्टेट) कनवीनर थे। 
मृतक दुकानदार के परिवार को करेंगे सपोर्ट : करीबन एक घंटे यह बैठक चली।  बैठक  में  कमेटी सदस्यों ने राजईटरी के संचालक नीरज की मृत्यु पर  गहरा दुख व्यक्त किया।  उन्होंने कहा कि वह मृतक के परिवार को पूरी तरह से स्पोर्ट करेंगे।  पी.यू. प्रबंधन को  नीरज के बहुमूल्य जीवन के जाने पर बहुत दुख है।

 

मार्कीट की जो भी लीज होती है, वह नियमों के आधार पर होती है
बैठक में चर्चा हुई कि पी.यू. अकैदमिक और स्टूडैंट के  लिए काम करती है। मार्कीट की जो भी लीज होती है, वह नियमों के आधार पर होती है, इसलिए पी.यू. प्रबंधन दुकानदारों से किसी तरह के आंदोलन करने की अपेक्षा नहीं रखता है। इसके साथ ही दुकानदार की हुई मृत्यु एक अलग क्षेत्र है। मृतक दुकानदार की भावनाओं को सामने लाकर गलत नियमों को अपनाने के लिए नहीं कहा जा सकता है। 

 


दुकानदारों को किराए में दी गई है 10 फीसदी की रिबेट
बैठक में यह भी चर्चा हुई कि किसी भी यूनिवर्सिटी ने दुकानदारों को किसी तरह की किराए में रिबेट नहीं दी है, जबकि पी.यू. ने  लॉकडाऊन के तहत दुकानदारों से कोई भी किराया नहीं लिया है। दुकानदारों को किराए में 10 फीसदी की रिबेट भी दी गई है। कमेटी सदस्यों ने कहा कि दुकानदारों ने यह मुद्दा काफी पहले उठाया था। इस मुद्दे को पहले ही सुलझाया जा चुका है। 

 

 

 तीन से चार गुना किराया नहीं बढ़ाया
बैठक में यह भी चर्चा हुई कि दुकानदार डबल इलैक्ट्रीसिटी मीटर सिक्योरिटी को चार्ज न करने, प्रॉपर्टी टैक्स न लेने व किराया न बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। यह मुद्दा भी पहले सुलझाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पी.यू ने कभी भी एक साथ तीन से चार गुना किराया कभी भी नहीं बढ़ाया है। 

 


स्टूडैंट सैंटर पर होते हैं स्टूडैंट इकट्ठा, इसलिए किया है बंद
 स्टूडैंट सैंटर पर बड़ी संख्या में स्टूडैंट इकट्ठे होते हैं, इसलिए स्टूडैंट सैंटर को कोविड कॅाल में बंद किया गया।  स्टूडैंट सैंटर पर स्थित दुकानदारों से इसके लिए कोई किराया भी नहीं लिया गया। 

 

हर माह किराया देने के नियमों में बदलाव करना चाहिए : दुकानदार
दुकानदारों का कहना है कि रिश्तेदार द्वारा दुकान की लीज अपने नाम ट्रांसफर करने के लिए मौजूदा कि राए से चार से पांच गुना अधिक किराया हर माह देने के नियमों में बदलाव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेट डीड के साथ ही दुकानदारों से ओर सिक्योरिटी न ली जाए। यह पिछले वर्ष ली जा चुकी है। दुकानदारों ने पी.यू. से किराए में ओर रिबेट देने की मांग भी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News