कार में ब्लूटूथ से मोबाइल पर बात करने पर नहीं कटेगा चालान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 08:51 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : अब कार या अन्य गाड़ी में बैठकर अगर ब्लूटूथ से मोबाइल पर बात की तो चंडीगढ़ पुलिस चालान नहीं काटेगी। जबकि इससे पहले चालान काटे जा रहे थे। चंडीगढ़ पुलिस ने अपने सभी चालानिंग अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह ब्लूूटूथ के जरिए गाड़ी में मोबाइल पर बात कर रहे लोगों का चालान नहीं काटे। 

फील्ड में मौजूद ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने इस पर अमल शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार प्रशासन की ओर से बनी रोड सेफ्टी कमेटी के पास भी इसे लेकर कई तरह की शिकायतें व स्पष्टीकरण दिए जाने को लेकर मामले पहुंचे थे। इसके बाद पुलिस ने नए मोटर व्हीकल एक्ट का अध्ययन कर स्पष्टीकरण दिया है।

नोटीफिकेशन में स्पष्ट है :
चंडीगढ़ के एस.एस.पी. शशांक शेखर आनंद ने क्लीयर किया है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में गाड़ी या कार में अगर ब्लूटूथ इनबिल्ट हैं और इसके जरिए मोबाइल पर बात की जा रही है तो ट्रैफिक पुलिस चालान नहीं करेगी। 

हां, अगर कोई शख्स गाड़ी में या दोपहिया वाहन सवार मोबाइल कान पर लगाकर बात कर रहा है तो उसका चालान किया जाएगा। नए मोटर व्हीकल एक्ट की जो नोटीफिकेशन चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से जारी की गई है, उसमें स्पष्ट लिखा है कि ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल पर बात करने पर चालान नहीं किया जाएगा। इसी को आधार बनाकर ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए गए हैं।

नया मोटर व्हीकल एक्ट आने के बाद भी कई चालान काट चुकी है पुलिस :
बताया जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में पुलिस एक स्पष्टीकरण भी निकालने जा रही है। यहां बता दें कि नया मोटर व्हीकल एक्ट आने के बाद भी ब्लूटूथ से मोबाइल पर बात करने के चलते सैकड़ों वाहन चालकों के पुलिस चालान कर चुकी है। 

सवाल ये उठ रहा है कि क्या इन वाहन चालकों को चालान के तौर पर काटी गई राशि ट्रैफिक पुलिस वापिस करेगी? यह विवाद तब पैदा हुआ था जब प्रशासक को पत्र लिख कर कुछ जागरुक लोगों ने पूछा था कि अगर ब्लूूटूथ पर बात करने पर चालान हो सकता है तो बाइक या कार पर जी.पी.आर.एस. की लोकेशन लगाकर लगातार उस तरफ ध्यान देने वालों के चालान ट्रैफिक पुलिस क्यों नहीं काटती? इसे ट्रैफिक पुलिस जायज कैसे ठहरा सकती है?

एस.एस.पी. बोले, मगर परहेज करें चालक :
मामले में स्पष्टीकरण देने के बाद एस.एस.पी. ट्रैफिक शशांक शेखर ने कहा है कि भले ही ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल पर बात करने पर पुलिस चालान न करे लेकिन वह वाहन चालकों से आग्रह करते हैं कि सड़क पर चलते वक्त वह मोबाइल या ब्लूटूथ या टैक्सट मैसेज इत्यादि देखने से परहेज करें क्योंकि इससे ध्यान तो बंटता ही है और खुद की व सड़क पर चल रहे दूसरे लोगों की सुरक्षा ताक पर लगती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News