अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की व्यवस्थाएं बदहाल, 30 बच्चे रिहर्सल से वंचित

Tuesday, Jun 21, 2016 - 09:28 AM (IST)

पंचकूला,  (संजय): अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए हरियाणा के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के करीब 4 हजार बज्जे पंचकूला में रुके हुए हैं लेकिन कई ठहराव केंद्रों पर बच्चे गंभीर परेशानियों से गुजर रहे हैं। 

 

हालांकि सोमवार को अम्बाला के आयुक्त व पंचकूला की डी.सी. डा. गरिमा मित्तल ने बज्जों को पेश आ रही दिक्कतों का जायजा लिया। सोमवार को भी पंजाब केसरी की टीम ने पंचकूला में ठहरे बज्जों को पेश आ रही दिक्कतों को जाना तो हालात में कोई बदलाव नहीं था। बज्जों को भीषण गर्मी ने बेहाल कर दिया है।

 

दिन-रात मच्छर काट रहे हैं। पीने के पानी से लेकर शौचालय और नहाने तक की दिक्कतें पेश आ रही हैं। अम्बाला जिले के जो 400 बज्जे किसान भवन में रुके हुए थे, उन्हें प्रशासन ने सैक्टर-20 स्थित संस्कृति विद्यालय में शिफ्ट कर दिया है। 

 

विभिन्न जिलों से आए बज्जों ने आरोप लगाया कि उनके साथ न तो स्कूल से कोई आया है और न ही उन्हें यहां सहूलियतें मिल रही हैं। उन्हें रिफ्रेशमैंट भी पूरा नहीं मिल पा रहा है। 

 

30 बच्चे चंडीगढ़ में नहीं कर पाए रिहर्सल, बस में बिताए 2 घंटे:रविवार को जब बच्चे चंडीगढ़ में रिहर्सल के लिए गए तो एंट्री कार्ड नहीं होने के कारण करीब 30 बज्जे रिहर्सल में शामिल नहीं हो सके। समित, विकास, ललित, लवप्रीत, सन्नी, जतिन सहित 30 बज्जों ने बताया कि उन्हें 2 घंटे से ज्यादा समय बस में बैठकर ही इंतजार करना पड़ा। 

 

एंट्री कार्ड पर सीट नंबर जीरो, छात्र बोला कहां करूं योग

चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से योग शिविर के लिए जो एंट्री कार्ड दिए जा रहे हैं, उनमें कई प्रकार की गलतियां भी बच्चों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं। सिरसा जिले के एक छात्र खुशहाल गोयल ने बताया कि उसे जो एंट्री कार्ड मिला है, उसमें न तो सही ढंग से फोटो आई है और सीट नंबर जीरो-जीरो लिखा हुआ है। 

 

छात्र ने कहा कि योग शिविर में जाने के बाद यह भी तय नहीं है कि वह कहां बैठकर योग करेगा।  इसके अलावा और भी छात्रों के कार्डों में कई गलतियां हैं। 

तीन जिलों से मंगवाई 5 एम्बुलैंस: पंचकूला में रुके करीब 4000 बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 2 एंबुलैंस भिवानी से, 1 पानीपत, 1 पलवल, 1 गुडग़ांव जिले से मंगवाई है, जो ताऊ देवीलाल स्टेडियम, संस्कृति विद्यालय सैक्टर-20, सूद भवन , रोड़ भवन में खड़ी की हुई हैं। भीषण गर्मी के चलते छात्रों को पेट दर्द की शिकायत हो रही है। 


शौचालय में भिरंडों का छत्ता, 3 बच्चों को काटा

ओलिम्पिक भवन में रुके छात्रों के लिए जो शौचालय बने हुए हैं, उनमें भिरंडों का छत्ता लगा हुआ है। भिरंडों ने 3 छात्रों प्रमोद, दिनेश व एक अन्य को काट लिया। इससे उनके चेहरे पर सूजन आ गई है। 

 

साथ ही शौचालयों की बुरी हालत है। बच्चों को पानी भी उपलब्ध नहीं है। बच्चे टैंकर से शौचालय में पानी ले जाने को मजबूर हैं। पौने चार सौ बच्चों के लिए केवल 30 गिलास रखे गए हैं। 

 

आयुक्त और डी.सी. ने लिया जायजा, हालात फिर भी नहींं सुधरे: अम्बाला मंडल के आयुक्त अंकुर गुप्ता व पंचकूला की डी.सी. डा. गरिमा मित्तल ने आज जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए बच्चों व योग साधकों के ठहरने के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया।

 

उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों से कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए आए प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके बावजूद हालात में कोई सुधार नजर नहीं आया।

Advertising