इंटरनैशनल योग-डे की रिहर्सल में प्रशासन के आयोजन से नाखुश दिखे लोग, सुविधाओं से वंचित इवैंट

Monday, Jun 19, 2017 - 08:20 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : इंटरनैशनल योग-डे के लिए चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा इस साल प्लाजा में इवैंट करवाया जाएगा। इसके दौरान कोई गड़बड़ी न हो जाए, इसके लिए प्रशासन द्वारा रविवार सुबह रिहर्सल करवाई गई लेकिन इसमें कई खामियां सामने आईं। सुबह योग प्रोटोकॉल के दौरान कुछ योगासन की वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। 

 

दरअसल कुछ लोग ऐसे भी पहुंचे हुए थे, जिन्हें कुछ योगासन ठीक से करने नहीं आए और मौके पर किसी के शरीर में नस खिंचने और किसी के दर्द होने की शिकायत आनी शुरू हो गई। दरअसल प्रोटोकॉल के दौरान सेतुबंध आसन करने के लिए कहा गया। इसमें लोगों को अपने पैर पकड़कर पूरी पीठ उठानी थी लेकिन इस आसन के दौरान लगभग 12 लोगों ने नसें खींच गई। मौके पर प्रशासन ने कोई मैडीकल फैसिलिटी नहीं दी गई। 

 

योग संस्थाओं की ओर से आए प्रतिनिधियों ने तुरंत उन्हें श्वासन में लेटने के लिए कहा। लोगों को थोड़ी राहत तो मिली लेकिन नस खिंच जाने की परेशानी से पूरी तरह से निजात नहीं मिल पाई। 

 

आवारा कुत्तों से परेशान रहे लोग :
एक तरफ लोग योग कर रहे थे तो दूसरी ओर आवारा कुत्ते आयोजन स्थल पर घूम रहे थे लेकिन किसी भी कर्मचारी ने उन्हें वहां से हटाने की जहमत नहीं उठाई। इस पर लोगों ने कहा कि प्रशासन इस इवैंट के लिए गंभीर नहीं है। सुविधाओं के नाम पर प्रशासन की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा है। प्रोटोकॉल में कुल 26 आसन रखे गए हैं, जिनमें से कुछ की रिहर्सल नहीं हो पाई।

 

आधा घंटा देरी से शुरू हुआ प्रोटोकॉल :
इंटरनैशनल योग डे का प्रोटोकॉल 7 से 8 बजे का है। यही टाइमिंग प्रशासन ने 21 जून को भी तय की है। सब कुछ टाइमिंग के हिसाब से फिट रहे, इसके लिए लोगों को सुबह 6 बजे ही प्लाजा में पहुंचने के लिए कहा गया था ताकि 7 बजे इवैंट शुरू हो जाए। मगर 6.30 बजे तक चुनिंदा लोग ही मौके पर पहुंचे हुए थे, जिस कारण प्रोटोकॉल 7.30 बजे जाकर शुरू हुआ। प्रोटोकॉल 8.30 बजे खत्म किया गया।

 

बुलाए थे 2000, आए केवल 800 :
21 जून को होने वाले इंटरनैशनल योग डे के लिए प्रशासन ने पहले 3000 लोगों को बुलाने का फैसला लिया था लेकिन शनिवार को ही यह निर्णय हुआ कि 2000 लोगों को ही प्लाजा में योग के लिए बुलाया जाएगा। मगर प्रशासन के इस पूरे प्रोग्राम में तब सवाल खड़ा हो गया जब रिहर्सल के लिए लगभग 800 लोग ही पहुंच पाए। प्रशासन ने दावा किया था कि इस इवैंट के लिए लोगों को मैट भी मिलेंगे लेकिन रिहर्सल के लिए लोगों को अपने घर से ही मैट लाने पड़े।

Advertising