योगा डे पर मैट के लिए ''खींचातानी''

Wednesday, Jun 22, 2016 - 09:21 AM (IST)

चंडीगढ़, (विकास ठाकुर) : इंटरनैशनल योग-डे पर कैपीटल काम्पलैक्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योगासन करने पहुंचे लोगों में मैट को लेकर ‘फाइट’ होती रही। सिटिंग अरेंजमैंट को छोड़कर जहां जिसे जगह मिल रही थी, वहां पर उसने आसन लगा लिया गया। जो लोग कैपीटल काम्पलैक्स में पहले पहुंच गए थे, उन्होंने मैट में लगे नंबरों को उखाड़ दिया और बैठ गए। आई. कार्ड पर अंकित सीट नंबर पर जब लोग पहुंच रहे थे तो वहां पहले से बैठे लोग उठने में आनाकानी कर रहे थे। इस दौरान लोग आपस में उलझ पड़े और इस उलझन को दूर करने के लिए वहां सिविल डै्रस में तैनात पुलिसकर्मी भी पहुंचे पर उनकी भी किसी ने नहीं सुनी। पुलिस ने भी लोगों की बातों को अनसुना किया और वहां से निकल गए। प्रधानमंत्री के कैपीटल काम्पलैक्स पहुंचने तक यह ‘फाइट’ चलती रही।  इस ‘फाइट’ के बाद लोगों ने इधर-उधर से मैट एकत्रित किए और जहां जगह मिली वहीं पर योगासन करने लग पड़े। 
 
1 की जगह 4-4 मैट ले गए
दूसरों की सीटों पर कब्जा जमाए लोगों के असली मकसद का पता तो तब चला जब वे 1 मैट की जगह 4-4 मैट घर ले गए। कार्यक्रम समाप्ति के बाद लोगों का फोकस सिर्फ मैट पर ही था। इसी मैट के लिए वे गलत सीटों पर कब्जा किए हुए थे और लोगों से उलझ रहे थे।  
 
गु्रप लीडर भी उलझते रहे
चंडीगढ़ प्रशासन ने कैपीटल काम्पलैक्स में सोमवार को पूरा दिन गु्रप लीडर्स को सिटिंग प्लान के बारे में पाठ पढ़ाया पर शायद मंगलवार को वे इस पाठ को भूल गए। कई ग्रुप लीडर्स ऐसे थे जो अपने गु्रप के साथ गलत सीटों पर बैठे हुए थे और जब उन्हें वहां से उठने के लिए कहा गया तो वे हंगामा करने में उतारू हो गए। अपनी सीटों को छोड़कर दूसरों की सीटों पर कब्जा करने वालों को कंट्रोल करने के लिए वहां कोई भी तैनात नहीं था। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूलों के बच्चों को हुई जो अपनी सीट में बैठे लोगों को उठने के लिए कहते रहे पर कोई सुनने वाला नहीं था। जब उलझ रहे ग्रुप लीडर्स से बात की गई तो उनमें से कुछ ऐसे थे जो रविवार को हुई रिहर्सल में नहीं आए हुए थे और मंगलवार को दूसरों की सीटों पर कब्जा जमाए हुए थे।
Advertising