पुलिस शूटिंग रेंज के पास बनेगी इंटरनैशनल शूटिंग रेंज

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 09:28 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : यू.टी. प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग की, जिसमें कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा की गई। अधिकारियों को सभी पेंडिंग काम पूरे करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान सरदार बेअंत सिंह मैमोरियल कॉम्पलैक्स को इंटरनैशनल सैंटर बनाने के एस्टीमेट को अप्रूव कर दिया गया। साथ ही फैसला लिया गया कि वर्ल्ड क्लास शूटिंग रेंज अब पुलिस शूटिंग रेंज के साथ ही बनेगी। 

सरदार बेअंत सिंह मैमोरियल कांप्लैक्स को इंटरनैशनल सैंटर बनाने के लिए प्रशासन ने अढ़ाई करोड़ रुपए के एस्टीमेट को अप्रूव किया है। यह मैमोरियल सैक्टर-42 में स्थित है। साथ ही मीटिंग में प्रशासक ने सभी लंबित प्रोजैक्ट्स को पूरा करने व अगली मीटिंग में इनका स्टेटस रखने और पुलिस विभाग को शहर के लॉ एंड आर्डर में सुधार के लिए कहा है। 

सरदार बेअंत सिंह इंडिया इंटरनैशनल सैंटर का नाम दिया जाएगा :
सरदार बेअंत सिंह मैमोरियल कांप्लैक्स की स्पेयर नौ एकड़ जमीन पर मॉडर्न कल्चरल हब डिवैल्प किया जाएगा। इसे सरदार बेअंत सिंह इंडिया इंटरनैशनल सैंटर का नाम दिया जाएगा।  इससे पहले पंजाब सरकार ने 10 करोड़ रुपए के वायदे के अनुरूप 7.99 करोड़ रुपए की राशि  प्रोजैक्ट के लिए जारी कर दी थी और बाकी दो करोड़ रुपए जारी करने के लिए यू.टी. प्रशासन ने उन्हें लिखा था। 

प्रशासन ने प्रोजैक्ट के लिए 12.69 करोड़ रुपए की राशि रिलीज कर दी है। इसे इंटरनैशनल सैंटर बनाने का फै सला गत वर्ष जुलाई में पंजाब राजभवन में पंजाब के राज्यपाल एवं यू.टी. प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में लिया गया था। मीटिंग में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे। 

इस बैठक में मौजूदा मैमोरियल स्ट्रक्चर, स्माधि स्थल और लैंडस्केपिंग एरिया को बेहतर बनाने का फैसला लिया गया था। सैंटर में कॉन्फ्रैंस, वर्कशॉप, कल्चरल प्रैजेंटेशन, फूड प्वाइंट, मीडिया सैंटर और लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं होंगी। सैंटर की मैंबरशिप भी दी जाएगी। शहर के प्रतिष्ठित नागरिकों और कार्पोरेट हाऊसिज को यह मैंबरशिप दी जा सकती है। 

बनेगी विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज :
प्रशासक बदनौर में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज को बनाने की अनुमति दे दी। आधुनिक सुविधाओं से युक्त नई शूटिंग रेंज चंडीगढ़ पुलिस शूटिंग रेंज के पास ही बनाई जाएगी। बैठक के दौरान अधिकारियों ने विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज को लेकर एक प्रैजेंटेशन भी दी। गौरतलब है कि प्रशासक के कहने पर ही शहर में एक अन्य शूटिंग रेंज बनाने के लिए जगह तलाशी जा रही थी।

साइकिल से ऑफिस आएंगे अफसर :
शहर में साइकिलिंग को प्रोमोट करने के मकसद से मीटिंग में फैसला लिया गया है कि जनवरी महीने में एक बुधवार को प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर समेत प्रशासन के अन्य अधिकारी साइकिल से दफ्तर पहुंचेंगे। जानकारी के अनुसार इसके लिए 8 जनवरी डेट तय की गई है। 

इस पहल के पीछे प्रशासन की कोशिश है कि शहर में ज्यादा से ज्यादा लोग साइकिल चलाएं। अधिकारियों का कहना है कि साइकिलिंग के लिए चंडीगढ़ पूरी तरह से अनुकूल है। यहां साइकिल ट्रैक बने हुए हैं, जो अन्य शहरों के मुकाबले कई गुना बेहतर हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News