सिटी ब्यूटीफुल के 16 टीचर्स अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में अपने हुनर का करेंगे प्रदर्शन

Friday, Nov 01, 2019 - 08:53 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और विजना भारती द्वारा 5वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आई.आई.एस.एफ. 2019) का आयोजन किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के महोत्सव से पूरे भारत वर्ष से टीचर्स भाग ले रहे हैं। टीचर्स में चंडीगढ़ से 16 टीचर्स हुनर का प्रदर्शन करेंगे।

गौरतलब है कि भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में केवल विज्ञान और गणित के टीचर्स ही भाग ले सकते हैं। इस महोत्सव का आयोजन पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 5 से 8 नवंबर तक किया जा रहा है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, के तहत एक स्वायत्त संगठन, विज्ञान प्रसार द्वारा आई.आई.एस.एफ. 2019 की मेजबानी की जाएगी। 

विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए है मंच :
महोत्सव आयोजित करने का उद्धेश्य युवाओं को ज्ञान और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए मंच प्रदान करना है। यह ज्ञान और विचारों के आदान-प्रदान के लिए युवा वैज्ञानिकों, छात्रों, टेक्नोक्रेट को मौका देता है कि वह आगे आए। इसमें शिक्षकों के लिए भी यह मंच आपस में जानकारी सांझा करने का अवसर देता है। 

आई.आई.एस.एफ. सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों जैसे स्वच्छ भारत, डिजिटल इंडिया, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत आदि का समर्थन करता है। आई.आई.एस.एफ. के प्रमुख घटकों में से एक राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक कांग्रेस है जहां बालवाड़ी (आई.के.जी.) से लेकर स्नातकोत्तर (पी.जी.) तक के लगभग 400 विज्ञान शिक्षक भाग ले रहे हैं। यह मंच अभिनव, समर्पित और भावुक शिक्षकों के लिए अनुभवों को साझा करने और विज्ञान शिक्षण के अभिनव तरीकों को सीखने के लिए प्रदान करता है। 

कई शिक्षक चिकित्सकों को विषय विषयों और विचारों के आधार पर विज्ञान शिक्षण के अभिनव तरीकों का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। कांग्रेस के पास नई शिक्षा नीति और विज्ञान शिक्षा पर पैनल चर्चा, विज्ञान शिक्षा में विज्ञान शिक्षक की भूमिका, विज्ञान शिक्षण और शिक्षण की शिक्षा, प्रख्यात विज्ञान संचारकों और शिक्षाविदों द्वारा पूर्ण वार्ता और चयनित विज्ञान शिक्षकों द्वारा प्रदर्शन जैसे कई घटक शामिल हैं।

विज्ञान महोत्सव में होंगे 28 इवैंट्स :
कोलकाता में होने वाले भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में कुल 28 इवैंट्स आयोजित किए जाएंगे। इन इवैंट्स में विदेशों से भी शिक्षक भाग लेने के लिए यहां आएंगे। 

यहां उनमें एक-दूसरे के ज्ञान को किस तरह से दूसरे देशों के लिए प्रयोग में लाा जा सकता है इस बात पर चर्चा होगी। इस बार चंडीगढ़ से करीब 144 स्कूलों ने भाग लिया है, जबकि पिछली बार 138 स्कूल शामिल थे।

इन टीचर्स का हुआ चयन :
संदीप कुमार शर्मा, संजीव गुप्ता, राजेना बस्सी, कल्पना अग्निहोत्री, मोनिका शर्मा, अंजलि खोसला, रूबी, अमुधा दलाल, पूर्वा भारती बत्रा, नेहा कुंद्रा, गुरशरण कौर, रीता जैन, डॉ.नीला पावर, अरविंद गर्ग, मनप्रीत कौर, वरिंदर कुमार।

Priyanka rana

Advertising