सारंगपुर की ग्रीन शूटिंग रेंज में मिलेंगी इंटरनैशनल लैवल की सुविधाएं

Sunday, Jan 20, 2019 - 12:27 PM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : चंडीगढ़ इंटरनैशनल लैवल  पर देश को कईं शूटर्स दे चुका है, लेकिन शहर में अभी तक एक भी ऐसी शूटिंग रेंज मौजूद नहीं है, जहां पर इंटरनैशनल लैवल की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा सके। इसलिए चंडीगढ़ प्रशासन अब सारंगपुर में ग्रीन शूटिंग रेंज के प्रोजैक्ट को शुरू करने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन की ओर से इस प्रोजैक्ट का प्रोपोजल और डिटेल ड्राइंग तैयार करवाई जाएगी। इस काम के लिए टैक्निकल कंसल्टैंट अप्वाइंट करने का काम शुरू कर दिया गया है।

 सूत्रों की मानें तो यह ऐसी शूटिंग रेंज होगी, जहां पर चंडीगढ़ सहित पड़ोसी राज्यों के शूटर्स भी इंटरनैशनल लेवल की प्रतियोगिताओं की तैयारी कर सकेंगे। यह शूटिंग रेंज सारंगपुर के इंस्टीट्यूशनल एरिया में बनेगी। यह शूटिंग रेंज सेमी कवर्ड होगी, जहां पर 25 और 50 मीटर की रेंज तैयार की जाएगी। यहां 80 टागरेट्स की सुविधा शूटर्स को मिलेगी। हालांकि 10 अतिरिक्त टारगेट के विस्तार का भी ऑप्शन रखा जाएगा। कंसल्टैंट की जिम्मेदारी होगी कि ग्रीन शूटिंग रेंज के लिए सभी जरूरी परमीशन भी लेनी होगी।

- कंसल्टैंट लेगा डिपार्टमैंट ऑफ अर्बन प्लानिंग और पुलिस विभाग से परमिशन।
-जल्द तैयार होगी डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट और आर्किटैक्चरल ड्राइंग।
-एस्टीमेट तैयार होने के बाद इंजीनियरिंग विभाग तैयार करेगा प्रोपोजल।

पांच ट्रैप एंड स्किट रेंज की भी सुविधा
शहर के उन शूटर्स को भी अब प्रैक्टिस के लिए बाहरी राज्यों की तरफ रुख नहीं करना पड़ेगा, जो कि ट्रैप एंड स्किट इवैंट की तैयारी कर रहे हैं। इस रेंज में 5 ट्रैप एंड स्किट रेंज तैयार की जाएंगी। सूत्रों की मानें तो इस इवेंट की तैयारी के लिए शूटर्स को दिल्ली तक जाना पड़ता है। 

प्लेयर्स लाऊंज और फूड कोर्ट भी होगा
शूटिंग रेंज के अलावा यहां अन्य इंटरनैशनल लेवल की सुविधांए भी होंगी, जिनमें प्लेयर्स लाऊंज, फूड कोर्ट, क्लब और ऑफिस भी शामिल हैं। पार्किंग के लिए भी उचित स्पेस रखा जाएगा। प्रशासन यहां 10 मीटर की एयर कंडीशंड रेंज भी तैयार करेगा। यहां भी शूटर्स को 80 टारगेट्स की सुविधा दी जाएगी, जिन्हें 90 तक किया जा सकेगा।

bhavita joshi

Advertising