इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर मूलभूत सुविधाएं के लिए करना होगा और इंतजार

Monday, Sep 26, 2016 - 12:48 AM (IST)

चंडीगढ़, (लल्लन): हाईकोर्ट द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी को फटकार  लगाने के बाद इंटरनैशनल फ्लाइट तो शुरू कर दी गई लेकिन इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को मूलभूत सुविधाओं के लिए अभी 6 माह का इंतजार करना होगा। जो सुविधाएं इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर उपलब्ध नहीं हैं, उनके लिए अथॉरिटी की ओर से टैंडर निकाले गए हैं और काम पूरा होने में कम से कम 6 महीने का समय लगेगा। वहीं, रविवार को हाईकोर्ट के आदेश पर गठित की गई कमेटी ने इंटरनैशनल एयरपोर्ट का दौरा किया। 

इस दौरान वहां कामचलाऊ सुविधाओं को देखने के बाद असंतोष जाहिर किया गया। कहा गया कि ये सुविधाएं वैसी नहीं हैं जो एक इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर होनी चाहिए। एयरपोर्ट पर वाईफाई, ए.टी.एम. और यात्रियों के बैठने के लिए अच्छी सुविधा न होने पर भी नाराजगी जताई गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कमेटी को आश्वासन दिया गया है कि इन सभी सुविधाओं पर अथॉरिटी तेजी से काम कर रही है और और बहुत जल्द ही यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया करवा दी जाएंगी। चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के सी.ई.ओ. सुनील दत्त ने कहा कि रविवार को शाम 4 बजे हाईकोर्ट की कमेटी ने एयरपोर्ट का दौरा किया। सिटको की ओर से शुरू किए लॉज को देखकर कमेटी ने संतुष्टि जताई। हाईकोर्ट कमेटी ने 3 घंटे तक यहां निरीक्षण किया। 

कई मापदंडों पर खरी नहीं उतरी एयरपोर्ट अथॉरिटी 

हाईकोर्ट कमेटी द्वारा चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर सुविधाओं को लेकर किया गया निरीक्षण काफी महत्वपूर्ण रहा। कई मापदंडों पर एयरपोर्ट अथॉरिटी खरी नहीं उतर सकी। यात्रियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है लेकिन उस हिसाब से सुविधाएं नहीं हैं। सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों के लिए बैठने और उनको प्रस्थान तक पहुंचने में होने वाली दिक्कतों को देखकर कमेटी ने असंतुष्टि जताई। ए.टी.एम. पर भी सवाल उठाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि यहां 1 ए.टी.एम. वॢकग हैं जबकि 4 ए.टी.एम.के लिए टैंडर निकाले गए हैं। 

कई काम हैं पाइप लाइन में
 चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर जांच के दौरान सी.ओ. की ओर से उन कामों की प्रोजैक्ट रिपोर्ट भी दिखाई गई जो पाइप लाइन में हैं। उन्होंने बताया कि शापिंग काम्प्लैक्स, वाई-फाई, ए.टी.एम. की संख्या बढ़ाने का खाका पेश किया गया। जल्द ही ब्रांडिड फूड कोर्ट के टैंडर निकाले जाएंगे। कस्टम और इमीग्रेशन काऊंटर पर भी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। वाईफाई की सुविधा को एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। 
 

सख्ती से हो ए.ए.आई. के निर्देशों का पालन 

कमेटी ने कहा कि ए.ए.आई. केनिर्देश का पालन किया जाए। इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर 23 सितंबर को ए.ए.आई. की टीम ने दौरे के समय कहा था कि सात दिन के भीतर पांच ए.टी.एम., शापिंग काम्पलैक्स ब्रांडिड फूड कार्नर बनाया जाए। एयरपोर्ट इंट्री पर दो लिफ्ट लगाई जाएंगी। डाक्टर और एम्बुलैंस की सुविधा मुहैया कराने को भी कहा गया। 
 

Advertising