एयरपोर्ट अपग्रेडेशन : प्रशासन मुआवजे के लिए करेगा सर्वे

Sunday, Mar 10, 2019 - 09:49 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ प्रशासन ने बुड़ैल चाहर तरफ की एग्रीकल्चर लैंड को एक्वायर करना है, क्योंकि यहां पर इंटरनैशनल एयरपोर्ट को अपग्रेड करते हुए इंस्ट्रूमैंट्स लैंडिंग सिस्टम लगाया जाना है। यहां 0.66 एकड़ जमीन एक्वायर करनी है, जिसके मुआवजे के लिए प्रशासन द्वारा जल्द ही सर्वे शुरू कर दिया जाएगा। प्रशासन ने नोटिस जारी करते हुए लोगों को जमीन से संबंधित किसी भी तरह के लेन-देन और बिक्री पर रोक लगा दी है। 

इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि सैक्शन 11 के तहत निष्पक्ष मुआवजे के लिए नोटिस जारी कर दिया है और इसके लिए जल्द ही संबंधित विभाग द्वारा सर्वे शुरू कर दिया जाएगा। लोगों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई लेन देन नहीं करें। इसके अलावा प्रशासन यहां की सोशल इम्पैक्ट असेस्मैंट रिपोर्ट पहले ही तैयार कर चुका है। 

जिसमें यही सामने आया कि लोगों को यहां से विस्थापित करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि गांव के पांच परिवारों को अपनी जमीन से हाथ धोना होगा और प्रशासन ने इन लोगों को ही मुआवजा देना है। रिपोर्ट के अनुसार इसमें सीधा कोई ज्यादा असर लोगों को नहीं पड़ेगा। इस रिपोर्ट को गांव के लोगों और प्रतिनिधियों के साथ भी सांझा कर दिया गया, ताकि वह इस पर अपने विचार रख सकें।

60 दिन में आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं :
प्रशासन ने साफ किया है कि अगर किसी को आपत्ति भी है तो वह सैक्टर-17 स्थित इस्टेट ऑफिस में भूमि अधिग्रहण कलैक्टर के पास नोटीफिकेशन के 60 दिन के अंदर आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं। जमीन के प्लान को यहीं ऑफिस में आकर चैक किया जा सकता हैं। एयरफोर्स के 100 मीटर के दायरे में भी निर्माण पर प्रशासन ने रोक लगा दी थी।

Priyanka rana

Advertising