यूटी प्रशासन 150 बस स्टॉप पर लगाएगा पसेंजर इंर्फोमेशन बोर्ड

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 06:47 PM (IST)

चंडीगढ़,(राजिंद्र शर्मा)। यूटी प्रशासन के परिवहन विभाग की तरफ से शहर के 150 के करीब बस स्टॉप पर पसेंजर इंर्फोमेशन बोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को बसों के आने जाने के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। इंटेंलिजेंट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत ही इस पर काम किया जा रहा है। इस संबंध में विभाग ने एजेंसियों से आवेदन मांगे हैं और काम अलॉट होने के बाद एक माह के अंदर इस पूरा किया जाएगा।

 

 

 

इस संबंध में विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यूटी इंजीनियरिंग विभाग की तरफ से कई नए बस स्टॉप का निर्माण किया गया है। साथ ही कुछ की रेनोवेशन भी हुई है। यही कारण है कि ऐसे सभी बस स्टॉप पर वह यात्रियों की सुविधा के लिए पसेंजर इंर्फोमेशन बोर्ड लगाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिस भी कंपनी को फाइनल किया जाएगा, उसे सीटीयू के सर्वर से डाटा लेना होगा। तीन साल के लिए प्रोजेक्ट को अलॉट किया जाएगा और काम के आधार पर इसमें दो साल के लिए विस्तार किया जाएगा। विभाग के अनुसार पहले 39 बस स्टाॅप पर ये बोर्ड लगाए गए हैं, जहां पर लोगों को बसों के आने की टाइमिंग दिखाई देती है। कम से कम अगली दो बसों की टाइमिंग इन बोर्ड पर दिखाई जाती है।

 

 

 

 

सभी बसों में लगाया गया जीपीएस 
बता दें कि प्रशासन ने सभी सीटीयू की बसों में जीपीएस लगा दिया है और उन्हें बस स्टॉप के साथ जोड़ दिया है। जिससे यात्री मोबाइल पर ही अपनी बसों को ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा बसों में पैनिक बटन भी लगाए गए हैं, ताकि किसी भी तरह की इमरजेंसी या घटना पर यात्री पैनिक बटन को दबा दें, जिसकी सूचना तुरंत आईटीएस के कंट्रोल रुम पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा इसमें यात्री इंटरनल बोर्ड में रूट और अगला डेस्टिनेशन देख सकते हैं। जिस जगह उतरना है उसकी जानकारी भी बोर्ड से मिल रही है। सभी बस स्टैंड पर इलेक्ट्रोनिक डिस्पले लगाए गए हैं, जिससे यात्रियों को बसों के आने के सही वक्त का पता लग जाता है।

 

 

कंट्रोल रूम से मॉनिटर हो रहा पूरा प्रोजेक्ट 
इंटेंलिजेंट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का पूरा प्रोजेक्ट कंट्रोल रुम से मॉनिटर हो रहा है। विभाग ने प्रोजेक्ट के लिए आईएसबीटी-43 में एक कंट्रोल रुम बनाया हुआ है। कंट्रोल रुम से ही बसों की मूवमेंट मॉनिटर की जा रही है और लोगों के मोबाइल पर इसकी रियल टाइम जानकारी प्रदान की जाती है। प्रशासन अपने इस प्रोजेक्ट को पंजाब व हरियाणा के साथ जोड़ना चाहता है, ताकि बसों की बेहतर कनेक्टिविटी के साथ ही सवारियों की अधिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें। उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक में यूटी प्रशासन ने पिछले माह इस मुद्दे को उठाया था, जिसमें चंडीगढ़ की तरफ से प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने हिस्सा लिया था। साथ ही बेहतर परिवहन सेवा के लिए ट्राईसिटी में कमेटी गठित करने का भी फैसला लिया गया है, जिसकी अध्यक्षता यूटी प्रशासक द्वारा की जाएगी। प्रशासन जल्द ही ट्राईसिटी की बैठक बुलाकर इस प्रोजेक्ट पर आगे काम शुरु कर सकता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News